गर्मी में हनीमून के लिए बेस्ट हैं भारत के ये 5 रोमांटिक डेस्टिनेशन, पहले नहीं देखे होंगे ऐसे नजारें!

अगर आप भी गर्मियों में अपनी शादी के बाद हनीमून लोकेशन की तलाश में है और हर बार की तरह मसूरी, नैनीताल, मनाली से अलग किसी डेस्टिनेशन पर जाने की सोच रहे है तो यह पोस्ट बिलकुल आपके लिए ही है।

वैसे तो भारत में बहुत से ऐसे खूबसूरत जगहें है जो अपने हनीमून ट्रिप को बेहद ही रोमांटिक और यादगार बना सकता है लेकिन आज के इस पोस्ट में हम आपके साथ 5 चुनिंदा जगहों की जानकारी साझा करेंगे जहाँ आप अपने ट्रिप को एन्जॉय करते हुए जीवनभर के लिए स्पेशल मोमेंट्स बना पाएंगे।

Image: travgenix.com

1. मेघालय (Meghalaya)

आमतौर पर लोग गर्मियों में उत्तर भारत के किस हिल स्टेशन की तरफ रुख करते है लेकिन अगर आप कुछ अलग अनुभव करने के लिए तैयार है तो इस मौसम में मेघालय से बेहतरीन जगह कोई नहीं हो सकता है।

पूर्वोत्तर भारत में स्थित मेघालय अपनी अपनी नेचुरल ब्यूटी, सुहाने मौसम, वॉटरफॉल्स के लिए खासतौर से मशहूर है। वैसे मेघालय की खूबसूरती आपको यहां जाने के बाद ही देखने को मिलेगी।

मेघालय में आप आप पार्टनर के साथ शिलांग पीक, उमियम झील, लिविंग रुट ब्रिज,  वार्डस झील, डिम्पेप व्यूपॉइंट, बलपक्रम राष्ट्रीय उद्यान, हाथी जलप्रपात, वारी चोरा, नोह का लिकाई झरना जैसे कई आकर्षक पर्यटक स्थलों की यात्रा कर सकते है।

ये भी पढ़ें: देखनी है जन्नत तो एक बार जरूर जाएं उमियम लेक, खूबसूरती मंत्रमुग्ध कर देगी

2. केरल (Kerala)

प्रकृति की गोद में बसा केरल आपके हनीमून के टूर को यादगार बनाने के लिए एक परफेक्ट जगह है। कॉफी और चाय के बागानों से घिरे हरे भरे पहाड़, रोमांटिक बीचों से लेकर मनमोहक वादियों में डूबे हुए हिल स्टेशन, लहराते नारियल के पेड़ो से लेकर बैकवाटर के खूबसूरत नजारों तक केरल में वह सभी मौजूद है जिसको हनीमूनर्स अपनी इस ट्रिप के लिए सर्च करते है। ।

केरल में कई ऐसी जगहें है जहाँ की ट्रिप आप प्लान कर सकते है, चाहे वह मुन्नार में चाय के बागान, कोहरे से घिरे पहाड़ के करीब जाना हो या कुमारकोम और एलेप्पी के बैकवाटर के किनारे अपने प्रिय के साथ समय बिताना हो। ये सब कुछ बिलकुल अलग अलग सा लगेगा।

आप मुन्नार, कुमारकोम, वायनाड, कोच्चि, वागामोन, त्रिशूर, कोझिकोड और पेरियार नेशनल पार्क अदि जगहों में कुछ जगहों की यात्रा प्लान कर सकते है।

ये भी पढ़ें: Kerala Tourism: केरल जाएं तो इन पर्यटन स्थलों को जरूर घूमें, पैसा वसूल होगी ट्रिप

3. गुलमर्ग (Gulmarg)

हनीमून डेस्टिनेशन की कोई भी लिस्ट हो कश्मीर के आसपास की जगहें अगर शामिल न हो तो वह लिस्ट हमेश अधूरा ही लगेगा, इंडिया का मिनी स्विट्जरलैंड जम्‍मू और कश्मीर न्‍यूली कपल्‍स के लिए खास जगहों में से एक है।

कश्मीर का गुलमर्ग अपनी खूबसूरती के लिए पर्यटकों की पहली पसंद है, यहां भारत ही नहीं, विदेशी कपल्‍स भी हनीमून पीरियड इंजॉय करने आते है।

गुलमर्ग में आप गोंडोला, खिलनमार्ग, निंगली नल्लाह, अफार्वत पीक, बाबा रेशी जैसे फेमस टूरिस्ट प्लेस की यात्रा कर सकते है साथ ही अपने ट्रिप में डल झील के सैर, गोल्फ, ट्रेकिंग और गोंडोला में केबल कार की सवारी आदि एन्‍जॉय कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें: भारत के स्वर्ग कश्मीर में बसी है यह खूबसूरत घाटी, प्राकृतिक सुन्दरता देख हो जायेंगे कायल

Gulmarg (credit:thrillophilia.com)

4. अण्डमान और निकोबार द्वीपसमूह (Andaman and Nicobar Islands)

हनीमून डेस्टिनेशन के रूप में अंडमान निकोबार काफी ज्यादा फेमस है, यहां के बीच, सफेद बालू, स्‍वादिष्‍ठ भोजन, रिजॉर्ट्स और शानदार वाटर स्पॉट्स वाकई सभी को आनंदित कर देते हैं।

अंडमान निकोबार में कई छोटे बड़े आइलैंड है जहाँ की यात्रा आप प्लान कर सकते है। आप यहां हैवलॉक आइलैंड, एलिफेंटा बीच, नील आइलैंड, सेलुलर जेल, राधानगर बीच, डिगलीपुर, रॉस द्वीप, वाइपर द्वीप आदि जगहों पर अपने पार्टनर के साथ अच्‍छा वक्‍त गुजार सकते हैं।

अंडमान में आप ढेर सारे एडवेंचर एक्टिविटी का भी लुफ्त उठा पाएंगे, स्कूबा डाइविंग, स्नॉर्केलिंग जैसे और भी दूसरे वाटर स्पोर्ट्स आपके हनीमून ट्रिप को मजेदार बना सकते है।

ये भी पढ़ें: बेहद खूबसूरत है भारत का यह द्वीप, खूबसूरती देख आंखों पर नहीं होगा विश्वास

Andaman (credit: thrillophilia.com)

5. गोवा (Goa)

अपने बेहतरीन समुद्री तटों और नाइटलाइफ़ के लिए मशहूर गोवा  यंग कपल्‍स के बीच हनीमून डेस्टिनेशन के लिए पहली चॉइस रहती है। यहां अपने पार्टनर के साथ बीच पर अच्‍छा वक्‍त गुजार सकते हैं, यहाँ भी आप तरह तरह के वाटर स्पोर्ट्स का लुफ्त उठा पाएंगे।

गोवा की नाइटलाइफ़ काफी वाइबरेंट है जिसका आप आनंद उठा पाएंगे, इसके अलावा क्रूज पर कैंडल लाइट डिनर, डांस आदि भी आ एन्‍जॉय कर सकते हैं। अपने प्रिय के साथ सूर्योदय या सूर्यास्त के अदभुद नजारों को देखते हुए समुद्र के किनारे टहल सकते है।

ये भी पढ़ें: Goa Trip Guide: अगर बना रहे है गोवा जाने का प्लान तो ये रही आपके लिए परफेक्ट ट्रिप गाइड

Goa (credit:suvidhayatri.com)

ये भी पढ़ें: