खूबसूरती ऐसी की विदेशी जगहें भी छूट जाए पीछे, घुमक्कड़ों की पहली पसंद है यह जगह

चिलचिलाती गर्मियों के बाद राहत भरी ठंडक लाने वाली मौसम “मानसून” ट्रेवलर्स की पहली पसंद होती है, यह वह मौसम होता है जब प्रकृति की गोद में जाकर लोग वक्त बिताना पसंद करते है क्योंकि इस सुहाने मौसम में सब कुछ हरा भरा नजर आता है।

ऐसे में आज के इस पोस्ट में हम भारत में स्थित एक ऐसी ही जगह के बारे में बात करने वाले है जहाँ मानसून के दौरान लाखों की संख्या में सैलानी घूमने पहुंचते है और यहाँ की खूबसूरती देख इसे विदेशों के तमाम जगहों के साथ इसकी तुलना करते है।

हम जिस जगह की बात कर रहे है वह महाराष्ट के सह्याद्री माउंटेन रेज पर बसा हिल स्टेशन महाबलेश्वर है। वैसे तो महाराष्ट्र के ज्यादातर इलाकों में आप गर्मी महसूस करते है लेकिन यह जगह अपने सुहाने मौसम और यहाँ के हरियाली के लिए जाना जाता है।

अपनी यात्रा के दौरान इस हिल स्टेशन से आप आसपास की सांसे रोक देने वाली खूबसूरती को देख सकते हैं, हरियाली के साथ साथ महाबलेश्वर में कई सारे वॉटरफॉल्स देखने को मिल जाएंगे।

image: trawell.in

ऊँचे ऊँचे पहाड़ियों से नीचे गिरते झरने को देखना अपने आप में एक अलग अनुभव देता है, यहां लिंगमाला वॉटरफॉल, धोबी वॉटरफॉल और चाइनामैन वॉटरफॉल जैसे कई पॉपुलर झरने हैं।

नेचर के करीब होने के साथ आप यहाँ कुछ एडवेंचर एक्टिविटी भी कर सकते है जैसे हरी-भरी पगडंडियों पर ट्रेकिंग से लेकर धुंध भरे जंगलों में घुड़सवारी हो या प्राचीन जंगल में रैपलिंग, रॉक क्लाइम्बिंग और कैंपिंग सब कुछ यहाँ एक अनोखा अनुभव देता है।

हर साल महाबलेश्वर में स्ट्रॉबेरी फेस्टिवल का आयोजन किया जाता है जिसमे भाग लेने के लिए दूर दर्ज से हजारों की संख्या में पर्यटक पहुंचते है, इस फेस्टिवल में स्ट्रॉबेरी से बनाई जाने वाली ड्रिंक्स और डेसर्ट की प्रदर्शनी भी लगाई जाती है।

महाबलेश्वर जाने का सबसे बेहतरीन समय मार्च से जून तक है. इस दौरान यहां ज्यादा बारिश भी नहीं होती और आप आसानी से घूम सकते हैं.