भारत के स्वर्ग में बसी है यह खूबसूरत घाटी, प्राकृतिक सुन्दरता देख हो जायेंगे कायल

भारत के स्वर्ग कश्मीर में एक ऐसी घाटी है जैसा सौंदर्य पूरे विश्व में कही नहीं है। यहाँ के नज़ारे इतने सुन्दर है कि हर पर्यटक इन्हीं नजारों की वजह से जम्मू और कश्मीर जाना चाहता है। यहाँ की ऊँची बर्फ से ढकी पहाड़िया और जंगल, बहती नदी मन को बहुत ही सुकून देती है।

बालटाल घाटी जम्मू कश्मीर के सोनमर्ग शहर से लगभग 15 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। यह घाटी सिंधी नदी के किनारे स्थित है, जो कश्मीर में घूमने के लिए सबसे अच्छे पर्यटन स्थलों में से एक है। यह अमरनाथ की यात्रा दौरान कैंपिंग करने के लिए स्थान है।

कश्मीर को भारत का स्वर्ग भी कहा जाता है , क्यूंकि यहाँ की प्राकृतिक खूबसूरती इतनी अट्रैक्टिव है जिसका कोई जवाब नहीं। यहाँ आने के बाद आपका वापस जाने का मन नहीं करेगा। ट्रैकिंग करने वालो के लिए यह अच्छी जगह सबित हो सकती है।

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Raihan Sayeed (@rsayeedd)

वैसे तो आप यहां पूरे साल आ सकते हैं परंतु यहां जाने का सबसे अच्छा समय बारिश के बाद अगस्त से अक्टूबर और जनवरी के आखरी दिनों के बाद का माना जाता है, तब हलकी हलकी बर्फ और हरियाली भी रहती है, जिस वजह से यहाँ घूमने में परेशानी भी और तब यहाँ के नज़ारे भी काफी मनमोहक होते है।

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Sushant 🇮🇳 (@fennec_rider)

बालटाल घाटी के कुछ खास होटल जहाँ आप रुक सकते हैं, ओस्वाल कॉटेज, जेब्रिना गेस्ट हाउस पहलगाम, मन्नत नेचर लॉज, होटल बेसारन पहलगाम, मैजिक हिमालयन कॉटेज।

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Dr.Simran_arora (@dr.simran._arora)

यदि आप बालटाल घाटी फ्लाइट से आने का सोच रहे हैं तो आपको बता दें कि यहां का निकटतम एअरपोर्ट श्रीनगर अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट है। यदि रेल से आना चाहते हैं तो इसका निकटतम रेल्वे स्टेशन जम्मू रेलवे स्टेशन है।

बालटाल घाटी के आसपास भी कुछ प्रमुख पर्यटन स्थल है जहाँ आप घूमने जा सकते हैं, वे स्थल कुछ इस तरह है सोनमर्ग, लेह लद्दाख, अमरनाथ, गुलमर्ग, पुलवामा, वैष्णो माता मंदिर, पहलगाम, बालटाल घाटी, युसमर्ग, दाचीगाम नेशनल पार्क आदि।