अजमेर जा रहे हैं तो अरावली पहाड़ियों से घिरी और सुकून से भरी इस खूबसूरत जगह को मिस मत कर देना!

राजस्थान का अजमेर धार्मिक दृष्टि से तो हमारे देश का एक महत्वपूर्ण शहर है ही साथ ही यहाँ आपको प्राकृतिक रूप से बेहद खूबसूरत कुछ स्थान भी देखने को मिलते हैं। देशभर से अनेकों लोग हर साल अजमेर की यात्रा करते हैं और राजस्थान पर्यटन में भी अजमेर का एक विशेष स्थान है।

तो अगर आप अजमेर आने वाले हैं तो आज हमारे इस आर्टिकल में हम अजमेर में शहर की भीड़ से दूर अरावली की पहाड़ियों के बीच एक बेहद शांति और सुकून से भरी एक खूबसूरत जगह के बारे में बताने वाले हैं।


हम बात कर रहे हैं अजमेर में शहर से करीब 7 किलोमीटर दूर नेशनल हाईवे-8 पर मौजूद नारेली जैन मंदिर की। गुरु आदिनाथ जी को समर्पित यह मंदिर दिगंबर जैनों का एक पवित्र तीर्थ स्थल है।

इस मंदिर की बनावट की बात करें तो यह मंदिर अपनी आकर्षक वास्तुकला की वजह से भी पर्यटकों के बीच काफी लोकप्रिय है। मंदिर के चारों और बेहद सुन्दर बगीचों का निर्माण भी किया गया है जो यहाँ की खूबसूरती पर चार चाँद लगा रहे हैं।

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Ajay Singh Tanwar (@ajaybannasa_777)

अगर ऊपर से देखा जाये तो यह मंदिर एक गिटार की आकृति में बनाया गया है जो देखने पर हर किसी को अचंभित कर देता है। साथ ही इस मंदिर में आपको पारम्परिक और समकालीन दोनों तरह की वास्तुकला देखने को मिलेगी जो की अपने आप में इसे बेहद खूबसूरत और खास बनाती है।



धार्मिक दृष्टि से तो यह स्थान बेहद महत्वपूर्ण है ही साथ ही यहाँ आप सुबह व शाम के वक़्त कुछ समय शुद्ध हवा और एकदम शांति के साथ बिताने के लिए भी जा सकते हैं। मंदिर परिसर का वातावरण वास्तव में आपको मन को काफी शांति महसूस करवाता है और साथ ही यहाँ आप ढेरों शानदार फोटोज भी ले सकते हैं। 

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Ritu♥️ (@iam_ritutanwar)

मंदिर में ऊपर की और जाने पर आप मुख्य मंदिर में जा सकते हैं जहाँ गुरु आदिनाथ जी की 22 फीट ऊंची विशाल मूर्ति है और साथ ही मंदिर के पीछे की ओर पहाड़ी पर कुल 24 लघु मंदिर भी बने हुए है जो देखने में बेहद सुन्दर लगते हैं। साथ ही प्रथम तल से चारों ओर का नज़ारा सच में बेहद मनमोहक हैं।



अगर आप यहाँ आने का बेस्ट समय पूछें तो आप सर्दियों में या मानसून में जा सकते हैं। मानसून में चारों ओर हरियाली के बीच ये स्थान और भी ज्यादा खूबसूरत लगता है। गर्मी के मौसम को आप छोड़ सकते हैं क्योंकि इस वक़्त यहाँ बेहद तेज़ गर्मी पड़ती है जिससे आपको परेशानियों का सामना भी करना पड़ सकता है। अगर मंदिर में आने के समय की बात करें तो दर्शनों का समय प्रातः 8 बजे से रात्रि 8 बजे तक रहता है। 


साथ ही इसके अलावा भी अजमेर में बहुत से शानदार पर्यटन स्थल है जैसे आना सागर झील, अजमेर शरीफ दरगाह, अढ़ाई दिन का झोपड़ा और इसके अलावा भी बहुत कुछ…।

अगर आप ऐसे ही कुछ और बेहतरीन स्थानों के बारे में जानना चाहते हैं तो आप हमारे यूट्यूब चैनल WE and IHANA पर या फिर हमारे इंस्टाग्राम अकाउंट @weandihana पर भी जा सकते हैं।

Instagram अकाउंट: https://www.instagram.com/weandihana/

YouTube चैनल लिंकhttps://youtube.com/c/WEandIHANA