इस जगह को कहा जाता है “बादलों का घर”, समर वेकेशन्स के लिए है परफेक्ट डेस्टिनेशन!

वैसे तो गर्मी की छुट्टियों में आमतौर पर लोग शिमला, मनाली और नैनीताल जैसी जगहों की यात्रा करना पसंद करते है लेकिन आज हम बात करने वाले है भारत के एक ऐसे खास जगह के बारे में जहाँ का ट्रिप आपके लिए बिलकुल भी अलग अनुभव दे सकता है।

यहां का शांत और हरा भरा वातावरण लोगों को अपनी ओर खींच लेता है, चारों तरफ के नज़ारे ऐसे की आप देखते ही रह जाए।  वॉटरफॉल्स और पेड़-पौधे देखकर आपका भी जाने का मन नहीं करेगा, तो आइए जानते है “बादलों का घर” कहे जाने वाले इस बेहद ही खूबसूरत राज्य के बारे में –

credit: TripAdvisor.com

जी हाँ अब तक तो आप समझ ही गए होंगे कि हम बात कर रहे है उत्तर पूर्वी भारत के सबसे खूबसूरत जगहों में से एक मेघालय की। गर्मी की छुट्टियां मनाने के लिए मेघालय एक बेहद शानदार जगह है। तो चलिए नजर डालते है यहाँ के कुछ बेहतरीन जगहों पर जहाँ आप अपने ट्रिप के दौरान जा सकते है।

शिलॉन्ग (Shillong)

credit: thrillingtravel.in

शिलांग मेघालय की राजधानी है, जब आप मेघालय आएंगे तो यहाँ तो जरूर ही आए। इसे ईस्ट का स्कॉटलैंड भी कहा जाता हैं। यहाँ के बाजार और यहाँ का ट्राइबल हेरिटेज आपको बिलकुल अलग तरह का अनुभव कराएगा।

यह शहर रॉक कैपिटल के नाम से मशहूर है, आप शिलॉन्ग पीक पर पहुंच पूरे शहर का दीदार कर सकते है।

ये भी पढ़ें: यह है शिलांग का सबसे ज्यादा देखे जाना वाला पर्यटन स्थल, अद्भुत है यहां की प्राकृतिक खूबसूरती

चेरापूंजी (Cherrapunji)

credit: thatgoangirl.com

ईस्ट खासी हिल्स जिले में मौजूद एक चेरापूंजी को सोहरा के नाम से भी जाना जाता है। चेरापूंजी शहर द्वारा अधिकतम वर्षा प्राप्त करने वाले शहर का विश्व रिकॉर्ड भी बनाया गया है।

इतना ही नहीं आप चेरापूंजी में ही भारत के सबसे साफ़ गांव मावलिननॉंग को भी एक्स्प्लोर कर सकते है जो कि आज के वक्त में एक प्रमुख पर्यटक स्थल बन चूका है।

चेरापूंजी में पहाड़ों से बहने वाली ठंडी वायु पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित कर देती है। चेरापूंजी के थेलेन फॉल्स और नोह कालिकाई फॉल्स प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों में शुमार हैं। जो पर्यटकों को चेरापूंजी आने के लिए मजबूर कर देती है।

ये भी पढ़ें: यूँ ही नहीं ये है भारत का सबसे साफ़ गांव, तस्वीरें देख आप भी कहेंगे वाह

डॉकी (Dawki)

credit: indiain360.com

डॉकी मेघालय के सबसे बेहतरीन और खूबसूरत पर्यटन स्थलों में से एक माना जाता है। जो कि भारत और बांग्लादेश की सीमा के मध्य मौजूद है। डॉकी मेघालय के जयंतिया पहाड़ी जिले में मौजूद है। डॉकी की खूबसूरत नदी उमंगोट में आप नाव में घूमने का आनंद भी उठा सकते हैं।

अगर आप प्रकृत्ति प्रेमी हैं तो आप यहां आकर डॉकी की प्राकृतिक खूबसूरती को करीब से निहार सकते हैं। मानसून में डॉकी की खूबसूरती दोगुनी हो जाती है। यह स्थान मेघालय की राजधानी शिलांग से मात्र 92 किलोमीटर की दूरी पर मौजूद है। यहां आप अपनी गर्लफ्रेंड या फॅमिली को घुमाने के लिए ला सकते हैं।

ये भी पढ़ें: शीशे सा साफ है भारत की इस नदी का पानी, बहते जल में देख सकते हैं खुद की झलक

वॉटरफॉल के खूबसूरत नज़ारे

Nohsngithiang Falls (credit:OYO)

मेघालय के मौसिनराम गांव में खूब बारिश होती है, ऐसे में मावलिंगबना और कैस्केडिंग सेवन सिस्टर्स फॉल्स सहित यहां के आश्चर्यजनक झरनों पर घूमना किसी एडवेंचर से कम नहीं है। यहां का शानदार नजारा देखने में इतना खूबसूरत लगता है कि आप का यहां से जाने का मन नहीं करेगा।

मेघालय के इस खूबसूरत नोहकलिकाई झरने को दुनिया में सबसे ऊंचा झरना होने का गौरव प्राप्त है। इस खूबसूरत झरने की ऊंचाई लगभग 332 मीटर है। जो कि यहां आने वाले हर पर्यटक का आकर्षण का केंद्र है।

ये भी पढ़ें: मेघालय की ये जगह बनी सैलानियों की पहली पसंद, नज़ारे ऐसे की देखते ही रह जायेंगे

ये भी पढ़ें: