चांदनी रात में Taj Mahal देखने को बेताब क्यों रहते हैं सैलानी? जानिए नाइट व्यू की खासियत

आगरा में मौजूद विश्व प्रसिद्ध स्मारक और मोहब्बत की निशानी ताजमहल को देखने के लिए देश-विदेश से हजारों देशी-विदेशी पर्यटक आते हैं। हर दिन हजारों की संख्या में सैलानी ताज का दीदार करते है।

लेकिन एक ऐसा भी दिन होता है जब इस ताज के दीदार को लोग दिन में नहीं बल्कि रात में करने को बेताब होते है। ताज महल का हर एक संगमरमर अपनी एक अलग ही चमक बिखेरता है और नाईट व्यू तो देखते ही बनता है।

Taj Mahal, by the moonlight - Outlook Traveller
image: Outlook Traveller

नाइट व्यू में ताज महल और भी ज्यादा खूबसूरत लगता है, खासतौर से जब चंद्रमा की रोशनी बढ़ती जाती है ताजमहल की सुंदरता में निखार बढ़ता जाता है।

बताया जाता है कि ताजमहल की मीनारों में और ताजमहल में लगाए गए पत्थर चंद्रमा की रोशनी में सोने की तरह चमकते हैं और उसी को लोग चमकी कहते हैं।

ये भी पढ़ें: यह भारत की सबसे महंगी ट्रेन, अंदर का नजारा देख फटी रह जाएंगी आंखें

Taj Mahal Night View from Mehtab Bagh | Timings, Ticket, Location
image: Optime Travels

सर्दी में आने वाली शरद पूर्णिमा की रात को ताजमहल चांदनी की धवल रोशनी में अपनी चमकी का दीदार कराकर पर्यटकों को मंत्र मुग्ध कर देता है। एएसआई पर्यटकों को पांच रात ताजमहल की चमकी का दीदार कराता है।

Indian Panorama Ever seen the Taj Mahal at night? Here is how to do it?
image: indian panorama

ताज महल के नाइट व्यू को सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर शुरू किया गया है, अब महीने में पांच दिन (पूर्णिमा, पूर्णिमा से दो दिन पहले और दो दिन बाद तक) ताज महल को रात में लोग देखने जा सकते हैं।

ये भी पढ़ें: यूँ नहीं कहते है इसे ‘महाराष्ट्र का एवरेस्ट’, कलसुबाई पीक की तस्वीरें दिल को छू लेगी

Night View of Taj Mahal 2022 - ताज महल के रात्रि दर्शन कैसे करे
image: safar jankari

इस दौरान 50 लोगों को ही रात के समय ताज महल का दीदार करने की अनुमति होती है, आपको बता दें कि हर शुक्रवार और रमजान के दौरान ताज महल बंद रहता है।

इस बार भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग ने 4 से 7 फरवरी तक फुल मून नाइट व्यू का ऐलान कर दिया है, जिस दौरान लोग ताज महल को देख सकते हैं।

The wait is over, now you can see the Taj Mahal at the night also. This  historical monument will be open again. | India News – India TV
image: India TV

बता दे कि ताज के नाईट व्यू के लिए आपको अलग से टिकट लेना होता है, जिस दिन आप नाइट व्यू में ताज का दीदार करना चाहते हैं, उससे एक दिन पहले सुबह 9 से शाम 5 बजे तक 22, माल रोड आगरा से ASI के ऑफिस से टिकट प्राप्त कर सकते है।

ये भी पढ़ें: मध्यप्रदेश के इस जगह पर आएगी विदेश वाली फीलिंग, तस्वीरें देख दिल गदगद हो जायेगा