दक्षिण काशी नाम से जानी जाती है ये खूबसूरत जगह, चेन्नई एक्सप्रेस समेत सैंकड़ो फिल्मों की हो चुकी है यहाँ शूटिंग!

महाराष्ट्र की भारत की पर्यटन दुनिया में एक अलग ही पहचान है, यहाँ के वेस्टर्न घाट्स का तो हर एक पर्यटक दीवाना होता है। साथ ही बॉलीवुड के लिए भी महाराष्ट्र की अनेकों जगह फेवरेट शूटिंग बन चुकी है और इन्ही में से एक ऐसी ही खूबसूरत जगह के बारे में आपको हम आज बताने जा रहे है जो बॉलीवुड की एक बेहद लोकप्रिय शूटिंग लोकेशन तो है ही साथ ही यहाँ मौजूद कृष्णा नदी, कई सुन्दर घाट और सैंकड़ो मंदिरों की वजह से इसे दक्षिण काशी नाम से भी जाना जाता है।


हम बात कर रहे हैं महाराष्ट्र में फेमस हिल स्टेशन महाबलेश्वर से सिर्फ 30 किलोमीटर पहले सतारा जिले में ही मौजूद वाई नगर की। आपको बता दें की चेन्नई एक्सप्रेस के बहुत से सीन की शूटिंग तो यहाँ की ही गयी है इसके साथ ही दबंग-1, दबंग-2 , ओमकारा, गंगाजल, आर राजकुमार, जिस देश में गंगा रहता है, स्वदेस आदि बहुत सी हिट बॉलीवुड फिल्मो की शूटिंग यहाँ की गयी है। कि 



यहाँ के सुप्रसिद्ध मंदिर महागणपति मंदिर और कृष्णा नदी के किनारे मौजूद काशी विश्वेश्वर मंदिर भक्तों के लिए गहरी आस्था का केंद्र है। महागणपति मंदिर में बेहद विशाल गणेश जी की प्रतिमा स्थापित है। साथ ही मंदिर में एक विशाल नंदी जी की मूर्ती भी है और 2 दीप-स्तम्भ भी मंदिर आस्था के साथ पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र हैं


यहाँ कृष्णा नदी के कई खूबसूरत घाट तो हैं ही साथ ही घाटों पर मौजूद अनेक सैंकड़ों छोटे बड़े मंदिर इस नगर की खूबसूरती पर चार चाँद लगा देते हैं। साथ ही ये जगह प्राकृतिक रूप से भी बेहद खूबसूरत है और इस बात का अंदाज़ा आप इसी बात से लगा सकते हैं की वाई नगर पंचगनी से सिर्फ 12 किलोमीटर और महाबलेश्वर जैसे खूबसूरत हिल स्टेशन से सिर्फ 32 किलोमीटर दूर है



अगर समुद्रतल से ऊंचाई की बात करे तो ये शहर समुद्रतल से करीब 2350 फ़ीट की ऊंचाई पर स्थित है और यहाँ आप चारों ओर सह्याद्रि पर्वतीय क्षेत्र की पर्वतमालाएं देख सकते हैं जिसकी वजह से वाई की सुंदरता कई गुना बढ़ जाती है।


अगर यहाँ पहुंचने की बात करें तो आप पुणे से महाबलेश्वर की ओर जाते वक़्त यहाँ 1-2 दिनों के लिए रुक सकते हैं। यहाँ से करीब 30 किलोमीटर की चढ़ाई करके आप करीब 45 मिनट्स में महाबलेश्वर पहुँच सकते हैं। यहाँ से आपको महाबलेश्वर और पुणे शहर के लिए काफी सारी बसें और जीप आदि मिल जाएँगी।


और अगर यहाँ जाने के लिए बेस्ट टाइम की बात करें तो वैसे तो मानसून के वक़्त चारों ओर हरियाली के साथ इस जगह की खूबसूरती कई गुना बढ़ जाती है लेकिन फिर भी आप साल में किसी भी समय आप वाई की यात्रा कर सकते हैं। यहाँ मौजूद सैंकड़ो साल पुराने मंदिर आस्था के तौर पर तो बेहद महत्वपूर्ण स्थान हैं ही लेकिन इसके साथ ही ये जगह कई सारी शानदार फोटोज लेने के लिए भी एक परफेक्ट जगह है।


तो अगर आप महाराष्ट्र जाने का और महाबलेश्वर जाने का प्लान बना रहे हैं तो वाई को अपनी ट्रिप में जरूर शामिल करें। हम आपको यकीन दिलाते हैं की ये जगह हमेशा के लिए आपकी यादों में बस जाएगी।

अगर आपको ऐसी जगहों के हमारे वीडियो भी देखने हैं तो आप हमारे यूट्यूब चैनल WE and IHANA पर या फिर हमारे इंस्टाग्राम अकाउंट @weandihana पर भी जा सकते हैं।

Instagram अकाउंट: https://www.instagram.com/weandihana/

YouTube चैनल लिंक: https://youtube.com/c/WEandIHANA