जब भारत के इन शानदार जगहों पर मुफ्त में रहना और खाना मिले! कौन नहीं जाना चाहेगा यहाँ

जरूरी नहीं कि हर बार यात्रा करते वक्त हम लक्जरी होटलों में रहना और खाना करें, कई बार हमें यात्रा के दौरान कुछ अलग तरह के अनुभव के लिए तैयार रहना चाहिए। इसी कड़ी में अगर आप भारत के अलग अलग हिस्सों में यात्रा करते रहते है तो यह खबर आपके लिए।

आज हम आपको भारत के कुछ उन चुनिंदा जगहों या कहें आश्रमों के बारे में बताने वाले है जहाँ आप यात्रा के दौरान प्राकृतिक वैभव का आनंद ले सकते है और साथ ही इन जगहों पर ठहरने के लिए आपको कोई भी कीमत नहीं चुकानी पड़ेगी। इतना ही नहीं कुछ ऐसे भी जगह है जहाँ आपको मुफ्त खाना पीना भी मिल सकता है।

परमार्थ निकेतन आश्रम | Parmarth Niketan

हमारे लिस्ट में सबसे पहला नाम आता है उत्तराखंड में स्थित योग केंद्र ऋषिकेश के एक आश्रम का, वैसे तो ऋषिकेश घूमने के लिहाज से बहुत ही खूबसूरत जगह है, जहाँ पूरे साल भर पर्यटकों और श्रद्धालुओं की भीड़ लगी रहती है।

ऐसे में अगर आप भी ऋषिकेश की यात्रा करने की सोच रहे है तो परमार्थ निकेतन आश्रम का रुख कर सकते है, इस आश्रम में फ्री में ठहरने और भोजन की व्यवस्था है।

इस आश्रम में हर साल अंतर्राष्ट्रीय योग महोत्सव का आयोजन फ्री में भी होता है, जहां आप भी हिस्सा ले सकते हैं। आपको बता दें कि यह आश्रम मेन मार्केट रोड़, राम राम झूला के पास मौजूद है।

ये भी पढ़ें: ये है दुनिया के 10 सबसे खतरनाक टूरिस्ट प्लेस, जहाँ जाने से पहले 100 बार सोचते है लोग

गोल्डन टेम्पल अमृतसर

Golden Temple - Wikipedia

अमृतसर का गोल्डन टेम्पल अगर आपने अभी तक नहीं देखा, तो एक दिन इस मंदिर में जाने का प्लान जरूर बनाएं। इस मंदिर में इसकी खूबसूरती को देखने के लिए लोगों की भीड़ जमा रहती है। साथ ही यहां लोग स्वादिष्ट लंगर को खाने के लिए भी आते हैं। मंदिर के सेवादार रोज 100,000 लोगो को रोजाना खाना खिलाते हैं।

यहां आप किसी भी दिन भोजन खाने के लिए आ सकते हैं और सिर्फ एक ही समय का नहीं बल्कि पूरे दिन का खाना खा सकते हैं।

ईशा फाउंडेशन आश्रम | Isha Foundation Ashram

इंटरनेट के इस बड़े मायाजाल में अपने कभी न कभी काले रंग के पत्थर की शिवजी की विशाल मूर्ति जरूर देखी होगी, दरअसल यह मूर्ति कोयंबट्टर के ईशा फाउंडेशन में स्थापित है।

इस मूर्ति को ईशा फाउंडेशन द्वारा स्थापित किया गया है, प्रतिमा के ठीक पास एक आश्रम भी चलाता है। इस आश्रम में स्वयंसेवी कार्यक्रमों में हिस्सा लेने वाले लोगों को फ्री में रहने की सुविधा दी जाती है, जिसकी वजह से कोयंबटूर का ट्रिप सस्ते में पूरा हो जाता है।

आनंदाश्रम | Anand Ashram, Kerala

केरल की खूबसूरती और प्राकृतिक समृद्धि को देखते हुए लोग इसे भगवान का अपना घर कहते है, यहाँ हर साल देश विदेश से लाखों लोग अपनी छुटियाँ मनाने पहुंचते है।

ऐसे में अगर आप केरल में छुट्टियाँ बिताने का प्लान कर रहे हैं, तो आपको आनंदाश्रम से संपर्क करना चाहिए। इस आश्रम में गेस्ट को फ्री स्टे के साथ मुफ्त भोजन की सुविधा भी दी जाती है।

ये भी पढ़ें: हिमाचल की जन्नत मानी जाने वाली इस जगह के फेमस लोकल फूड, क्या आपने कभी खाएँ हैँ?

भारत हेरिटेज सर्विसेज | Bharat Heritage Services

Bharat Heritage Services, Ganga Nagar - Yoga Classes in Rishikesh - Justdial

ऋषिकेश में स्थित इस आश्रम में ठहरने वाले लोगों को स्वयंसेवी कार्यक्रम में हिस्सा लेना पड़ता है, जिसमें कमरे की साफ सफाई और गार्डन को साफ करने जैसे काम शामिल होते हैं।

इस आश्रम में स्वदेशियों के साथ-साथ विदेशी पर्यटक भी ठहरते हैं, जहाँ रहने और खाने के लिए कोई पैसा नहीं लिया जाता है।

श्री रामनाश्रामम, तिरुवन्नामलई | Sri Ramanasramam

Sri Ramanasramam, Tiruvannamalai, India | BHARATA BHARATI

तमिलनाडु के तिरूवन्नामलाई की पहाड़ियों में स्थित इस आश्रम में श्री भगवान का विशाल मंदिर है, यहाँ स्थित श्री रामनाश्रामम आश्रम में एक बहुत बड़ा बगीचा और एक लाइब्रेरी है।

भक्तों को यहाँ ठहरने के लिए कोई कीमत नहीं चुकानी पड़ती है, फायदे की बात यह है कि यहां आप शुद्ध शाकाहारी भोजन का आनंद ले सकते हैं। हां लेकिन यहाँ आने से पहले आप ऑनलाइन बुकिंग जरूर करा ले।

गीता भवन

हरिद्वार और ऋषिकेश का नाम तो सबसे सुना होगा. हरिद्वार धार्मिक नजरिए से काफी फेमस जगह है. वहीं, ऋषिकेश आस्था के साथ एडवेंचर के लिए विख्यात है।

अगर आप यहां घूमने का प्लान बना रहे हैं तो तो गीता भवन में रुक सकते हैं. यह जगह गंगा नदी के तट पर स्थित है. यहां रहने और खाने की सुविधा मुफ्त दी जाती है।

ये भी पढ़ें: यहाँ नहीं गए तो कहां गए! ये है भारत के कुछ शानदार वॉटरफॉल, आज ही प्लान कीजिए अपना ट्रिप