कश्मीर घूमने जा रहे हैं तो जान लीजिये कश्मीर के सबसे प्राचीन और अद्भुत मंदिर के बारे में !

कश्मीर की खूबसूरती के बारे में आखिर कौन नहीं जानता.. अगर किसी को धरती पर रहते हुए स्वर्ग की सैर करनी है तो उसे कश्मीर की यात्रा करनी चाहिए। कश्मीर में श्रीनगर शहर की अपनी एक अलग ही खूबसूरती है और वहां मौजूद डल झील की अद्भुत सुंदरता भी किसी से छिपी नहीं है। पर क्या आपको पता है श्रीनगर में ही एक ऊँची पहाड़ी पर हमारे देश के सबसे प्राचीन मंदिरों में से एक कश्मीर का सबसे प्राचीन मंदिर स्थित है जिसे देखे बिना आपकी श्रीनगर की यात्रा अधूरी ही मानी जाएगी।


जी हाँ शायद आप में से कुछ को समझ आ चूका है की हम किस मंदिर की बात कर रहे हैं। हम बात कर रहे हैं श्रीनगर में डल झील से करीब 1100 फ़ीट की ऊंचाई पर स्थित शंकराचार्य मंदिर की। यह मंदिर कब बनाया गया था इसके बारे में अलग अलग जानकारियां इंटरनेट पर मौजूद हैं लेकिन सभी जानकारियों में एक बात कॉमन है की यहाँ 8वीं शताब्दी में आदि गुरु शंकराचार्य आये थे और उन्ही के नाम पर इस मंदिर को शंकराचार्य मंदिर के नाम से जाना जाने लगा। साथ ही आपको बता दें की ये मंदिर ज्येष्ठेश्वर महादेव मंदिर के नाम से भी जाना जाता है ।

मंदिर तक पहुँचने के लिए आप श्रीनगर में कहीं से भी आपके वाहन या फिर किसी भी टैक्सी वगैरह की सहायता से मंदिर के मुख्य द्वार तक आ सकते हैं। मुख्य द्वार पर सुरक्षा जांच के बाद आप मंदिर की सीढ़ियों पर चढ़ना शुरू कर सकते हैं। मंदिर परिसर तक करीब 250 सीढ़ियां आपको चढ़नी पड़ेगी और परिसर में पहुँचने के बाद करीब 30 सीढ़ियां चढ़कर मुख्य मंदिर के गर्भग़ृह तक पहुंचकर महादेव के दर्शन कर सकते हैं।

कश्मीर में बॉलीवुड फिल्मों की शूटिंग होना आम बात है लेकिन हमें ये नहीं पता था की जब हम इस मंदिर में दर्शनों के लिए जायेंगे तो हमें शूटिंग देखने का मौका भी मिलेगा। जब हमने इस मंदिर की यात्रा की तो हमें पता चला की इमरान हाशमी की एक अपकमिंग फिल्म की शूटिंग वहां चल रही थी जिस वजह से भी हमने ये सीढ़ियां जल्दी से ही चढ़ डाली 🙂

साथ ही लाइव बॉलीवुड फिल्म की शूटिंग देखकर हमारा वहां जाने का अनुभव और भी शानदार हो गया। हालाँकि वहां शूटिंग स्थल पर किसी भी तरह से फोटो आदि लेना सख्त मना था इसलिए वो दृश्य तो हम आपको नहीं दिखा पाएंगे।


मंदिर में ऊपर पहुंचकर मंदिर की वास्तुकला देखकर ही आप अंदाज़ा लगा सकते हैं की ये मंदिर कितने प्राचीन समय का होगा। साथ ही इस ऊंचाई पर ये मंदिर देखने में भी बेहद खूबसूरत लगता है। और तो और यहाँ से श्रीनगर का ड्रोन व्यू भी बेहद सुन्दर दिखाई देता है। मंदिर की ऊंचाई से श्रीनगर की डल झील का नज़ारा भी बेहद अद्भुत लगता है।

तो अगर आप श्रीनगर जाने का प्लान बना रहे हैं तो हम आपको यही सुझाव देंगे की शंकराचार्य मंदिर को बिलकुल भी मिस न करें।

अगर आप ऐसे ही कुछ और बेहतरीन स्थानों और जानकारियों के बारे में जानना चाहते हैं तो आप हमारे यूट्यूब चैनल WE and  IHANA पर या फिर हमारे इंस्टाग्राम अकाउंट @weandihana पर भी जा सकते हैं।

Instagram अकाउंट: https://www.instagram.com/weandihana/

YouTube चैनल लिंक: https://youtube.com/c/WEandIHANA