मानसून में इन 5 जगहों को करें एक्सप्लोर, खूबसूरती ऐसी की देखकर लौटने का नहीं करेगा मन!

आम लोगों के लिए मानसून का महीना उतना खास नहीं होता है। बारिश की वजह से रस्ते से लेकर चारों तरफ जीवन अस्त व्यस्त हुआ रहता है। लेकिन ट्रैवेलर्स के लिए यह मौसम बेहद ही खास है।

मानसून के दौरान प्रकीर्ति अपने खूबसूरती के चरम पर होती है, छोटे छोटे घास से लेकर बड़े बड़े पेड़ तक सब कुछ हरियाली में बदल जाता है। छोटे तालाब, झील से लेकर नदियां और झरने सब लबालब होते है।

ऐसे में एक घुमक्कड़ के लिए यह मौसम तो ऐसा होता है जिसमें आपको घर के भीतर बैठने का मन नहीं करेगा, अगर आप भी घूमने के शौकीन हैं तो इस बार बरसात के मौसम में आपको कहाँ जाना चाहिए हम बताते है। तो चलिए घुमक्कड़ी शुरू करें –

सह्याद्रि पर्वत 

मानसून में अगर आप कही भी घूमने की प्लानिंग कर रहे है तो आपको बिना सोचे समझे महाराष्ट्र के सह्याद्रि पर्वत की तरफ रुख करना चाहिए, यहाँ स्थित लोनावाला और खंडाला फेमस हिल स्टेशन है।

ये जगहें मानसून के दौरान हरी भरी पहाड़ियों और झरनों के साथ और खूबसूरत लगती है, इन दो जगहों के अलावे भी सह्याद्रि पर्वत श्रृंखला में अनेकों ऐसी जगहें है जिनको आप इस मौसम में एक्स्प्लोर कर सकते है।

credit: wanderingmaharashtra.com

वैली ऑफ फ्लावर ट्रेक

यूनेस्को के विश्व धरोहर स्थलों के लिस्ट में सुमार उत्तराखंड का वैली ऑफ फ्लावर ट्रेक एक बेहद ही खूबसूरत और मन को मोह लेने वाला ट्रेक है। हर साल यह ट्रेक कुछ ही महीने के लिए ओपन रहता है।

यहां घूमने के लिए मानसून सबसे अच्छा समय है जब घाटी पूरी तरह खिल जाती है और रंगों की खूबसूरत छटा बिखेरती है।

ये भी पढ़ें: खुल चुका है स्वर्ग सी सजी ‘फूलों की घाटी’ का दरवाजा, कभी नहीं भूल नहीं पाएंगे ट्रेक का जादू

credit: railyatri.in

मुन्नार

केरल का मुन्नार हिल स्टेशन मानसून में घूमने के लिए बेस्ट डेस्टिनेशन है। मुन्नार में आपको प्रकृति के मनमोहक नजारे देखने को मिलेंगे। यहां आपको चाय के बागान भी देखने को मिलेंगे जो बरसात के मौसम में बेहद खूबसूरत लगते हैं। मुन्नार में कुंडला झील देखने जरूर जाएं। प्रकृति की गोद में बसे मुन्नार से आपका वापस आने का मन नहीं करेगा।

ये भी पढ़ें: केरल जाए तो इन जगहों को भूल से न करे मिस

credit: thewindmunnar.com

अलेप्पी

केरल का अलेप्पी अपने बैकवाटर के लिए पूरे विश्व भर में प्रसिद्ध है, हर साल यहाँ हजारों और लाखों की संख्या में टूरिस्ट हाउस बोट और बैकवाटर के मजे लेने पहुंचते है।

और खासतौर से बारिश से यहां बैकवाटर पूरी तरह से भर जाता है और आसपास की हरियाली और भी अधिक हरी-भरी हो जाती है।

credit: ekeralatourism.net

उदयपुर

झीलों का शहर उदयपुर भी मानसून में घूमे जाने वाली जगहों में काफी फेवरेट माना जाता है, शानदार महलों, झिलमिलाती झीलों और हरे-भरे बगीचे किसी भी टूरिस्ट को यहाँ का दीवाना बना देती है।

मानसून के दौरान यहाँ का मौसम काफी अच्छा हो जाता है, गर्मी के ठीक बाद आए इस मौसम से यहाँ का पूरा माहौल काफी रोमांटिक नजर आता है।

credit: indianholiday.com

ये भी पढ़ें: उत्तराखंड में मौजूद हैं ये 5 खूबसूरत वॉटरफॉल्स, बारिश में दोगुनी हो जाती है सुंदरता