बारिश के मौसम में राजस्थान की ये छिपी हुई जगह है बेस्ट पिकनिक स्पॉट, क्या आप गए है यहां ?

बारिश का सुहाना मौसम चल रहा है और बात करें अगर राजस्थान की तो घूमने के लिए इससे अच्छा मौसम कोई और हो ही नहीं सकता जब आपको चारों तरफ हरियाली से भरे अरावली के पहाड़ दिखाई देंगे, जो की राजस्थान के रेगिस्तान राज्य की इमेज को बदलने के लिए काफी है।

लेकिंग अगर बात करे पर्यटन की तो इस समय बहुत सारे पर्यटक आपको राजस्थान के सभी प्रमुख पर्यटक स्थलों पर मिलेंगे तो अगर आप ढूंढ रहे है एक ऐसी जगह जो प्राकर्तिक नज़ारों से भरपूर हो और साथ ही में भीड़ से कोसों दूर भी हो तो आज हम आपको ऐसी ही एक जगह की हमारी यात्रा के बारे में बताने वाले हैं जो जानी जाती है मिनी गोवा के नाम से और राजस्थान की राजधानी जयपुर से सिर्फ 2.5 घंटे की दूरी पर ही है। तो चलिए ले चलते है आपको हमारी मिनी गोवा की यात्रा पर…

मानसून की शुरुआत ही हुई थी और हम ढूंढ रहे थे एक बेहद हरी भरी खूबसूरत जगह जो साथ में सुकून से भी भरी हो तो बस हमें मिली एक जगह जिसका नाम मिनी गोवा था और ये बीसलपुर के पास थी। यहां की कुछ फोटोज देखने के बाद विश्वास हुआ की सच में ये राजस्थान की एक छिपी हुई खूबसूरत जगह है और बस निकल गए हम मिनी गोवा, बीसलपुर की ओर.

बीसलपुर डैम से हमने गूगल मैप को फॉलो किया क्योंकि वहां लोकल लोगों से पूछने पर हमें मिनी गोवा नाम की जगह के बारे कुछ भी पता नहीं लगा क्यूंकि जैसा हमने बताया की यह बिलकुल भी फेमस जगह नहीं है और खासकर वहां के लोग यह बिलकुल नहीं जानते की इस नाम की जगह भी है यहाँ पर और एक्चुअल में ये किस गाँव में था इसका आईडिया हमे भी नहीं था।

बीसलपुर डैम से मिनी गोवा करीब 7 किलोमीटर दूर है और कुछ दूर चलने के बाद हमें एक निशान मिला जहा शायद किसी ने कोयले से ही मिनी गोवा राइट की तरफ 2 किमी लिखा था [भला हो उस इंसान का जिसने भी यह निशान बनाया 🙂 ] और गूगल मैप भी वही डायरेक्शन दिखा रहा था तो बस हम उस तरफ मुड़ गए।

यहाँ से हमें गाँव का कच्चा रास्ता ही मिला पर रास्ता खराब नहीं था और आप आसानी से अपनी कार या बाइक यहाँ लेकर जा सकते हैं। कुछ देर बाद हम मिनी गोवा पहुँच गए और सच में नज़ारा बेहद शानदार था, हमारी उमीदों से कहीं ज्यादा खूबसूरती और सुकून से भरा हुआ।

यहाँ हमें कुछ हरे भरे खेत और उनमे काम करते कुछ किसान ही दिख रहे थे। सामने दिख रहे हरियाली से भरे खूबसूरत पहाड़, ऊपर की ओर घनी काली घटाएं और नीचे की तरफ पानी की सुन्दर झील सच में बेहद अद्द्भूत नज़ारा पेश कर रहे थे । हम यही सोच रहे थे की कैसे इतनी खूबसूरत जगह अभी तक पर्यटकों की नज़रों से दूर यहां छिपी है।

हमारी बेटी इहाना  को भी यह जगह काफी अच्छी लगी और वो बिना रुके चारों ओर बस घूमे जा रही थी। फिर हमें किस्मत से वहां एक नांव मिली जो कुछ शानदार फोटोज लेने के लिए हमें काफी आकर्षित कर रही थी तो बस देर किस बात की, हम शुरू हो गए और कुछ शानदार पल अपनी फोटोज और अपनी यादों में सेव कर लिए।

आपको बता दें की क्यूंकि ये जगह अभी बिलकुल भी फेमस नहीं है सो यहाँ अभी कोई भी दूकान इत्यादि नहीं मिलेगी तो आप जब भी यहाँ जाएँ अपने साथ खाने पीने की चीजें साथ लेकर जरूर जाएँ।
बीसलपुर में कुछ अन्य खूबसूरत पर्यटन स्थल भी हैं और अधिक जानकारी के लिए आप हमारे YouTube चैनल WE and IHANA पर भी जा सकते हैं।

https://youtube.com/c/WEandIHANA

यहाँ कैसे पहुंचे?

सड़क मार्ग द्वारा:
जयपुर से यह लोकेशन करीब 150 किलोमीटर की दूरी पर है और इसके लिए आप जयपुर से टैक्सी ले सकते हैं और आप वहां 2.5 से 3 घंटे की यात्रा में आसानी से पहुंच सकते हैं। या फिर आप टोंक सिटी तक बस द्वारा पहुँच सकते हैं और फिर वहां से लगभग 55 किलोमीटर दूर के लिए टैक्सी ले सकते हैं।

रेल मार्ग द्वारा :
निवाई तहसील में “वनस्थली” निकटतम रेलवे स्टेशन है और यहां से मिनी गोवा लगभग 100 किलोमीटर दूर है।

हवाई मार्ग द्वारा :

जयपुर का हवाई अड्डा बीसलपुर से निकटतम हवाई अड्डा है और जयपुर से आप 150KM दूर मिनी गोवा तक पहुँचने के लिए एक टैक्सी किराए पर ले सकते हैं।