Jaisalmer Desert Festival 2023: रेगिस्तान के बीचोबीच परंपरा, संस्कृति और सुंदरता का जश्न!

जैसलमेर डेजर्ट फेस्टिवल 2023 एक बड़ी सफलता रही। हर साल की तरह राजस्‍थान के जैसलमेर में मरू महोत्‍सव 2023 का सफल आयोजन किया गया, Desert Festival Jaisalmer के नाम से मशहूर इस कल्चरल आयोजन का जादू लोगों व सैलानियों के सिर चढ़कर बोला।

तीन से पांच फरवरी 2023 तक चलने वाले मरू महोत्‍सव की Photos व Video सोशल मीडिया में खूब वायरल हो रहे हैं। तो आइए इस वर्ष के आयोजन और अलग अलग कार्यक्रमों की एक झलक देखते है –

फेस्टिवल के दूसरे दिन ऊंट रैली के साथ रेगिस्तान जीवंत हो गया, रेत के टीलों के माध्यम से सजाए गए ऊंटों और उनके सवारों को देखकर दर्शक मंत्रमुग्ध हो गए। यह देखने के लिए एक सुंदर दृश्य था और हमेशा के लिए संजोने वाली स्मृति थी।

जब सलीम और सुलेमान मर्चेंट ने मंच संभाला और अपनी भावपूर्ण धुनों से सभी को मंत्रमुग्ध कर दिया।

मिस मूमल प्रतियोगियों ने मंच की शोभा बढ़ाई और जैसलमेर डेजर्ट फेस्टिवल 2023 में अपनी सुंदरता और भव्यता का प्रदर्शन किया, जिससे दर्शकों को उनके आकर्षण और शिष्टता से आश्चर्य हुआ।


जैसलमेर डेजर्ट फेस्टिवल 2023 में पगड़ी बांधने की प्रतियोगिता में प्रतिभागियों ने जटिल पगड़ी बांधने की तकनीक के माध्यम से अपने कौशल और सांस्कृतिक विरासत का प्रदर्शन किया। दर्शकों ने प्रदर्शित कलात्मकता और रचनात्मकता को देखा।

जैसलमेर डेजर्ट फेस्टिवल 2023 में मंत्रमुग्ध कर देने वाली शोभा यात्रा के साथ राजस्थान की विरासत और संस्कृति का सार कैप्चर करते हुए!

पारंपरिक राजस्थानी वाद्ययंत्र! एक सामंजस्यपूर्ण और कायाकल्प अनुभव के लिए शांत ध्वनियां और गतिविधियां एक साथ मिश्रित हुईं।

रेगिस्तान के बीचोबीच परंपरा, संस्कृति और सुंदरता का जश्न!

मरू महोत्सव के दौरान सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुति देते कलाकार।

ये भी पढ़ें: Death Valley के नाम से मशहूर है यह जगह, यहां पत्थर अपने आप खिसकते हैं; देखें तस्वीरें