बारिश में गुजरात के इस एक मात्र हिल स्टेशन का लें मजा, दिल होगा खुश

भारत के प्रत्येक राज्य में कोई न कोई जगह ऐसी है जहां जाकर आपका मन खुशी से झूम उठेगा, ऐसे. मेज हम बात कर रहे है पश्चिमी घाटों में गुजरात के डांग जिले में स्थित एक बेहद ही खूबसूरत हिल स्टेशन के बारे में। बारिश के मौसम में घूमने जाने का एक अलग ही मजा आता है, ऐसी ही एक जगह है गुजरात का सापुतारा।

ये जगह अपने हरे-भरे जंगलों, पहाड़ों और झरनों के लिए जानी जाती है। सापुतारा गुजरात में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। ये जगह अपने पर्यटक आकर्षणों और प्राकृतिक सुंदरता से हर साल लाखों पर्यटकों को आकर्षित करती है। तो चलिए आपको इस हिल स्टेशन के बारे में विस्तार से बताते हैं।

सापुतारा हिल स्टेशन समुद्र तल से 875 मीटर ऊंची है, जो इको-प्रेमियों, वन्यजीव उत्साही और एडवेंचर लवर्स के लिए स्वर्ग के समान है। इस हिल स्टेशन का पूरा आनंद लेने के लिए जुलाई, अगस्त और सितंबर के महीने में यहाँ पहुंचना चाहिए, माने मानसून के वक्त। इस हिल स्टेशन पर आप गुजरात की संस्कृति को बहुत करीब से देख सकते हैं।

सापूतारा का अर्थ है सांपों का घर. यहां बगीचों में बड़े-बड़े सीमेंट के सांप बनाए गए हैं, यहां के जंगलों में सांपों की विभिन्‍न प्रजातियां भी पाई जाती हैं। मानसून में यहां चारों तरफ हरियाली और झरनों वाला दृश्य दिखाई देता है। यहां आप हॉर्स राइडिंग, कैमल राइडिंग, रॉक क्लाइम्बिंग का लुत्फ उठा सकते हैं। इस फेस्टिवल में शाम के समय में सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी आयोजन किया जाता है।

धार्मिक दृष्टि से भी सापूतारा को एक बेहतरीन स्‍थान माना जाता है. मान्‍यता है कि भगवान राम ने अपने वनवास काल में से 11 साल यहां बिताए थे।

कैसे पहुंचा जाए

बस से – गुजरात, मुंबई और पुणे राज्य से स्वामित्व वाली और निजी बसें सापुतारा के लिए चलती है. आप इन बसों के माध्यम से सापुतारा हिल स्टेशन जा सकते हो

रेल मार्ग – सापुतारा हिल स्टेशन का सबसे करीबी रेलवे स्टेशन वाघई रेलवे स्टेशन (बिलिमोरा में स्थित ) है जो सपुतारा से 50 किलोमीटर दूर है. यह स्टेशन मुंबई, अहमदाबाद और गुजरात से अच्छी तरह से जुड़ा है। वाघई रेलवे स्टेशन पर पहुंचने के बाद आप टैक्सी या बस के माध्यम से सपुतारा शहर जा सकते हैं।

हवाई मार्ग से – हवाई मार्ग से आने के लिए सूरत सबसे निकटतम हवाई अड्डा है और मुंबई हवाई अड्डा सबसे निकटतम इंटरनेशनल हवाई अड्डा है। सूरत, सापुतारा हिल स्टेशन से 156 km दूर है. यहाँ पहुँचने के बाद आप बस या सवारी के माध्यम से सपुतारा पहुँच सकते हैं।