गर्मियों में घूमने जा रहे है, तो जानिए कुछ बेस्ट ठंडे डेस्टिनेशंस

जून के महीने में समर वेकेशन के चलते सबसे पहले दिमाग में घूमने का ही खयाल आता है। और इस समय हर पर्यटन स्थल पर पर्यटकों की ज्यादा भीड़ देखी जाती है। जून के महीने में सब से ज्यादा लोग अपने परिवार और दोस्तों के साथ घूमने की प्लानिंग करते है। अगर आप भारत में कहीं अच्छी जगह घूमने जाने का मन बना रहे हैं तो आपको कुछ ऐसी चुनिंदा और खूबसूरत जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं जहां आप अपनी छुट्टियों का पूरा आनंद ले सकते हैं।

मनाली

ज्यादातर लोगों को जून के महीने में पहाड़ों पर जाने का मन होता है, इस में अगर आप ट्रेक और एडवेंचर एक्टिविटीज का मजा लेना चाहते हैं तो आप मनाली जाने का प्लान कर सकते हैं। इसके अलावा आप यहां पर कैंपिंग, राफ्टिंग और स्कीइंग जैसी एक्टिविटीज का भी भरपूर आनंद ले सकते हैं। साथ ही आप यहां रोहतांग पास भी घूमने जा सकते हैं।

हिमाचल प्रदेश

हिमाचल प्रदेश में कई सारे ऐसे खूबसूरत डेस्टिनेशंस है जहां आप गर्मियों में घूमने के लिए जा सकते हैं। यहां की प्राकृतिक सुंदरता और खूबसूरत नजारों के बीच आपको यहां आकर भरपूर आनंद और सुकून मिलेगा। यहां आप एडवेंचर एक्टिविटीज भी कर सकते है। साथ ही यहां आप स्पीति वैली भी घूमने जा सकते है जो पर्यटकों के बीच आकर्षण का केंद्र बनी रहती है।

दार्जिलिंग

एक काफी मशहूर और खूबसूरत ट्रेवल डेस्टिनेशन में से एक है। यहां पर आकर आप टॉय ट्रेन ट्रैवल के दौरान आप बतासिया लूप देख सकते हैं जो एक काफी फेमस पर्यटन स्थल है।

कश्मीर

कश्मीर जिसे धरती का स्वर्ग कहा जाता है, जहां जाना हर भारतीय का सपना है। यहां की खूबसूरती को शब्दों में बयां नहीं किया जा सकता है। कश्मीर में आपको बर्फ के साथ साथ काफी सारे खूबसूरत नज़ारे भी देखने को मिलते हैं। साथ ही यहां आप शिकारा और बोट स्टे का भी अच्छा अनुभव ले सकते हैं।

लद्दाख

भारत के प्रमुख टूरिस्ट डेस्टिनेशन में से एक लद्दाख जो लंबे समय से पर्यटकों के बीच आकर्षण का केंद्र बना हुआ है। यहां आपको पहाड़ों के बीच खूबसूरत नजारे देखने के लिए मिलते हैं। इसके अलावा यहां पर जीप सफारी और माउंटेन क्लांइबिंग का भी मजा ले सके है। साथ ही यहां पर साइक्लिस्ट और बाइकर्स के लिए बेहतरीन विकल्प है। और एडवेंचर एक्टिविटीज भी कर सकते हैं।

माउंट आबू

राजस्थान के इकलौते हिल स्टेशन माउंट आबू जो कि चारों तरफ वाइल्ड लाइफ सैंक्चुरी के सुंदर नजरों से घिरा हुआ है। यहां आप अपने दोस्तो या परिवार के साथ आकर अपना अच्छा समय बिता सकते है।

केरल

जून की गर्मी में केरल जाना थोड़ा अजीब लग सकता है, लेकिन केरल में जून के महीने मॉनसून लगभग शुरू हो जाता है। और बारिश के मौसम में केरल घूमने का एक अलग ही मजा है। इसके अलावा केरल में आपको एक्सप्लोर करने के लिए भी काफी कुछ मिल जाता है।