जानते हैं दार्जिलिंग के खूबसूरत टूरिस्ट प्लेस के बारे में, जहां आप बिता सकते है अपनी छुटियां

यदि आप इस गर्मी में थोड़ी राहत पाना चाहते हैं तो उसके लिए दार्जिलिंग एक बेस्ट जगह है। चाय बागान के लिए मशहूर पश्चिम बंगाल में दार्जिलिंग उत्तरी भाग में स्थित है, जो एक बहुत ही खूबसूरत जगह है। इस जगह की खूबसूरती पर्यटकों को अपनी ओर खूब आकर्षित करती है। दार्जिलिंग में घूमने के लिए बहुत सारी जगह है जो पर्यटकों को अपनी ओर खूब आकर्षित करती है।

टाइगर हिल्स

दार्जिलिंग जून के महीने में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। यदि आप प्राकृतिक सुंदरता का आनंद लेना चाहते हैं तो आप टाइगर हिल्स घूमने के लिए भी जाएं। यहां से आप सूर्योदय को देखने का मजा ले सकते हैं।

पीस पैगोडा

यह तीर्थ स्थल बौद्ध भिक्षु निचिदात्सू फुजी द्वारा निर्मित एक धार्मिक स्थल है। यदि आप ध्यान करना चाहते है तो आप यहां आ सकते है, यह ध्यान करने के साथ एक बहुत अच्छी जगह है। इस जगह से आप दार्जिलिंग का बर्ड आई व्यू देख सकते है। यहां अंदर प्रवेश करने के लिए कोई फीस नहीं लगती हैं।

बतासिया लूप

‘टॉय ट्रेन’ ट्रैवल के दौरान आप बतासिया लूप देख सकते हैं जो एक काफी फेमस पर्यटन स्थल है। यह गोरखा युद्ध स्मारक के लिए जाना जाता है, जो कि लगभग 1000 फीट की ऊंचाई पर स्थित है। आपको यहां अंदर प्रवेश करने के लिए एंट्री फीस देनी होगी।

घूम मोनेस्ट्री

इसे योग चोलिंग मठ के रूप में भी जाना जाता है। यह स्थान दार्जिलिंग में जून में घूमने के लिए सबसे पसंदीदा पर्यटक स्थलो में शामिल हैं। यह काफी पुराना मठ है, जहां पर एक बड़ा पुस्तकालय, एक अध्ययन कक्ष और प्रार्थना कक्ष है।

नियोरा वैली नेशनल पार्क

ये जगह करीब 300 मीटर की ऊंचाई पर फैला हुआ रेड पांडा की सबसे बड़ी आबादी के लिए मशहूर है। यह नैशनल पार्क दक्षिण में भूटान के साथ जलपाईगुड़ी के जंगलों से दक्षिण में और उत्तर में सिक्किम पर स्थित है।