दिल्ली से मानसून ट्रिप प्लान कर रहे हैं? प्रकृति की गोद में खूबसूरत वादियों के बीच इस ‘नेचर वाक’ से बेहतर कुछ नहीं!

जून की शुरुआत से ही हमारे देश में मानसून की शुरुआत होती है और इसके साथ ही घूमने के लिए एक बेहतरीन मौसम की भी शुरुआत हो जाती है। बारिश की बूंदो से भीगी मिट्टी की खुशबू के साथ चारों ओर की घनी और सुन्दर हरियाली के दृश्य जैसे हर एक पेड़ पर लगी असंख्य पत्तियों ने मानो HD मोड ऑन कर लिया हो, आखिर कौन होगा जिसे ऐसी खूबसूरती पसंद न हो !

इसीलिए आज के हमारे इस आर्टिकल में हम आपके लिए एक बेहद आसान ट्रेक की जानकारी साझा करने वाले हैं जो आसान तो है लेकिन इस ट्रेक की प्राकृतिक खूबसूरती खास तौर पर मानसून में ऐसी है जिसे आप जिंदगी भर नहीं भूल पाएंगे!  


तो अब आपको बता दें की हम बात कर रहे हैं हिमाचल प्रदेश के सोलन जिले में कसौली हिल स्टेशन के ‘गिल्बर्ट ट्रेल’ की जो की एक Nature Walk है। कसौली एक ऐसा खूबसूरत हिल स्टेशन है जिसके एक तरफ सुन्दर मैदानी इलाकों का दृश्य दिखता है ओर दूसरी तरफ विशाल हिमालय की ऊँची ऊँची चोटियां आपकी आँखों के साथ आपके मन को भी सुकून देती हैं।

आपको बता दें की कसौली एक छावनी क्षेत्र है, कसौली छावनी की स्थापना 1850 में ब्रिटिश राज द्वारा एक औपनिवेशिक हिल स्टेशन के रूप में की गई थी। जो की आज एक छिपे हुए खूबसूरत हिल स्टेशन के तौर पर जाना जाता है।


वैसे तो कसौली में बहुत सी घूमने की जगहें आपको मिल जाएँगी लेकिन अगर आप खुद को प्रकृति के बेहद करीब महसूस करना चाहते हैं उनके लिए गिल्बर्ट ट्रेल नेचर वाक से बेहतर विकल्प ओर कुछ नहीं। साथ ही इस ट्रेल की एक खास बात ये भी है की यहाँ आपको किसी भी गाइड की जरुरत नहीं पड़ने वाली।

करीब 1.5- 2 किलोमीटर के इस ट्रेक का शुरूआती पॉइंट कसौली मार्केट से कुछ ही दुरी पर है जहाँ से कुछ दूर चलते ही आपको प्रकृति के शानदार नज़ारों के साथ कई तरह के स्थानीय और विदेशी पक्षियों की प्रजीतियाँ भी देखने को मिलेगी जो आपके इस अनुभव को हमेशा के लिए यादगार बना देंगे। 


इस प्राकृतिक सैर में आपको ढेरों ऐसे नज़ारे मिलेंगे जो वास्तव में फोटो लवर्स के लिए किसी जन्नत से कम नहीं ओर इसीलिए इस छोटे से ट्रेक को पूरा करने में आपको आराम से 2-2.5 घंटे का समय लग सकता है क्योंकि आप अपने आप को इन शानदार प्राकृतिक दृश्यों को अपने कैमरे के साथ अपने मन में भी सेव करने से खुद को रोक नहीं पाएंगे। 


तो अगर आप भी शहर की भाग दौड़ ओर तनाव से भरी जिंदगी से दूर कुछ समय प्रकृति के बेहद करीब बिताना चाहते हैं तो यह प्राकृतिक सैर सबसे बेहतर विकल्प है जहाँ आप अपने फ्रेंड्स या फैमिली के साथ बिना सोचे जा सकते हैं।

अगर आप ऐसे ही कुछ और बेहतरीन स्थानों के बारे में जानना चाहते हैं तो आप हमारे यूट्यूब चैनल WE and IHANA पर या फिर हमारे इंस्टाग्राम अकाउंट @weandihana पर भी जा सकते हैं।

Instagram अकाउंट: https://www.instagram.com/weandihana/

YouTube चैनल लिंक: https://youtube.com/c/WEandIHANA