“मिनी मालदीव” के नाम से फेमस है उत्तराखंड की यह जगह, देखने लायक है यहाँ की खूबसूरती

Mini Maldives in Uttarakhand: मालदीव (Maldives) की गिनती दक्षिण एशिया के सबसे सुन्दर देशों में होती है, यहाँ की खूबसूरती इतनी लाजवाब है कि हर ट्रैवलर यहाँ जाने की चाहत रखता है। काफी सारे लोग मालदीप छुट्टियां बिताने के लिए जाते हैं, तो कुछ लोग यहां पर अपने हनीमून (Honeymoon) के लिए भी आते हैं।

लेकिन आपको यह जानकर हैरानी होगी की भारत में भी एक ऐसी जगह है जो बिलकुल मालदीव जैसा नजारा पेश करती है और इसी वजह से इस जगह को लोग मिनी मालदीव के नाम से भी जानते है।

यह जगह भारत के देवभूमि उत्तराखंड में स्थित है, जो लोग अपने बजट को लेकर मालदीव की यात्रा नहीं कर सकते है वह मिनी मालदीव में जाकर वही आनंद उठा सकते है।

जी हां, हम बात कर रहे है उत्तराखंड की। अगर आप कम पैसों में मालदीव घूमना चाहते हैं तो आपको उत्तराखंड पहुंचना पड़ेगा, हां पर मालदीव जैसी ही हूंबहु खूबसूरत जगह है,जो टिहरी बांध पर बसा हुआ है।

यह जगह देखने में काफी खूबसूरत है और इस जगह का तैरता हुआ घर उत्तराखंड ही नहीं बल्कि पूरे देश में प्रसिद्ध है। इस ट्रिप की खास बात यह है कि आप यहां पर बजट में रहकर यात्रा का लुफ्त उठा सकते हैं।

टिहरी बांध (Tehri Dam) पर पानी के बीचों बीचों एक फ्लोटिंग हाउस (Floating House) बना हुआ है, जो पर्यटकों को अपनी तरफ आकर्षित करता है। ज्यादातर लोग इस फ्लोटिंग हाउस को देखने के लिए ही यहां जमा होते हैं।

टूरिस्ट यहाँ फ्लोटिंग हाउस रहने का आनंद उठाते है और आसपास की जगहों घूमते है। यहां आने वाले पर्यटक कई तरह की वॉटर एक्टिविटीज (Water Activities) का भी लुफ्त उठा सकते है।

मिनी मालदीव में फ्लोटिंग हाउस बुक करना काफी आसान है, इसके लिए आप अलग अलग बुकिंग एप्लीकेशन के जरिए ऑनलाइन बुकिंग कर सकते है। फ्लोटिंग हाउस में आप अपने बजट के हिसाब से रूम बुक कर सकते हैं। आमतौर पर यहां पर आपको 2 से 3 दिन ठहरने का खर्चा कम से कम 8 से 10 हजार रुपए तक आ जाएगा।

https://www.instagram.com/p/Cnn_0laLS7a/?hl=en

आप यहां हवाई मार्ग, रेल मार्ग या सड़क मार्ग से भी पहुंच सकते हैं. बता दें कि यहां का सबसे नजदीकी एयरपोर्ट देहरादून है, आप देश के किसी भी हिस्से से देहरादून पहुंच कर टैक्सी कैब लेकर टिहरी बांध पहुंच सकते हैं।