“कच्छ नहीं देखा तो कुछ नहीं देखा”, कुछ दिन तो गुजारिए गुजरात में

टीवी पर सदी के महानायक अमिताभ बच्चन को हम अक्सर एक इश्तेहार में सुनते है, ‘कच्छ नहीं देखा तो कुछ नहीं देखा’। ऐसे में आज का यह पोस्ट उसी कच्छ के बारे में जहाँ हर साल रण उत्सव मनाया जाता है।

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Priya Yashwant Singh (@priya_ysingh)


कच्छ का रण या रण ऑफ कच्छ गुजरात के कच्छ शहर में उत्तर तथा पूर्व में फैला हुआ दुनिया का सबसे बड़ा नमक से बना रेगिस्तान है, अगर आप सफेद मरुस्थल में घूमना चाहते हैं तो यह जगह आपके लिए बेस्ट है।

 

View this post on Instagram

 

A post shared by VARLIKA (@varlikaaa_)

इसी जगह रण उत्सव आयोजित किया जाता है जो कि आज के समय में एक बहुत ही प्रसिद्ध कार्यक्रम बन चूका है। कच्छ रण महोत्सव, जो पिछले साल अक्टूबर में शुरू हुआ था, 20 फरवरी, 2023 तक जारी रहेगा।

त्योहार के दौरान लोक नृत्य, संगीत प्रदर्शन, हस्तशिल्प और भोजन की दुकानों, ऊंट की सवारी और यहां तक ​​​​कि साहसिक खेलों के साथ पड़ोस जीवंत हो जाता है।


यहां की रातें काफी ठंडी होती हैं. ऐसे में रण ऑफ कच्छ में रात को टेंट सिटी के प्रीमियम कमरों की व्यवस्था की गई होती है, ये एक ऐसा अनुभव है जो आपको सुकून देगा और आपके याद में हमेशा के लिए दर्ज हो जायेगा।

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Arnica Kala (@arnica_k)


कच्छ का रण जाने से पहले सबसे जरुरी बात ये जान लें कि, यदि आप भीड़ से बचना चाहते हैं और इसकी खूबसूरती को और ज्यादा करीब से देखना चाहते हैं तो मार्च में पर्यटन सीजन के अंत में जाएं। आप टेंट सिटी और अलग अलग तरह के टूर पैकेज की बुकिंग भी ऑनलाइन कर सकते है।