जेब में 5000 रुपये रखिए और निकल जाइए इस गर्मी में उत्तराखंड की ये 5 ठंडी-ठंडी जगहें

भारत के अधिकांश हिस्सों में गर्मियां अपने चरम है ऐसे में  तेज धूप और लू के कारण लोगों का घर से बाहर निकलना भी काफी मुश्किल हो गया है। इस चिलचिलाती गर्मी से दूर होने और छुटियों का आनंद उठाने के लिए लोग इस मौसम में पहाड़ यानि हिल स्टेशन की तरफ भागते है।

ऐसे में आज हम कुछ इसी तरह के हिल स्टेशन के बारे में आपको बताने वाले है जो उत्तराखंड में स्थित है तथा यहाँ की यात्रा आप पांच हजार रूपए में भी कर सकते है। तो चलिए शुरू करते है –

मसूरी

हमारे लिस्ट में पहला नाम आता है मसूरी का, मसूरी उत्तर भारत का ऐसा हिल स्टेशन हैं जहां काफी लोग जाना पसंद करते है। देहरादून से करीब 34 किमी की दूरी स्थित मसूरी सुंदर और मनमोहक हिल स्टेशन प्राकृतिक सुंदरता, पहाड़ियों और औपनिवेशिक इमारतों से घिरा हुआ है।

बिनसर

केदारनाथ पर्वत, चौखंबा, त्रिशूल, नंदा देवी, नंदाकोट और पंचोली चोटियों की 300 किलोमीटर लंबी शृंखला बस एक जगह से देखना किसी स्वर्ग में जाने जैसी अनुभूति देती है और इस अनुभूति के लिए आप पहुंच सकते है उत्तराखंड में अल्मोड़ा से लगभग 34 किलोमीटर दूर बिनसर।

बिनसर अपनी नेचर और वाइल्ड लाइफ के कारण टूरिस्ट के लिए एक बेहतरीन स्पॉट है, वाइल्ड लाइफ सेंचुरी में आप कई तरह के जानवरों को देख सकते हैं. यहां से अल्मोड़ा शहर का काफी खूबसूरत नजारा, कुमाऊं की पहाड़ियां और ग्रेट हिमालय भी दिखाई देता है।

चंबा

चंबा उत्तराखंड के खूबसूरत गांव में से एक है. यह मसूरी से कुछ ही दूरी पर स्थित है. चंबा उत्तराखंड के लोकप्रिय पर्यटक स्थलों में से एक है. यह शांत स्थान उत्तराखंड के टिहरी गढ़वाल जिले में समुद्र तल से 1600 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है. देवदार के पेड़ों से घिरा, चंबा की खूबसूरती आपका मन मोह सकती है।

रानीखेत

रानीखेत भारत के उत्तराखंड राज्य का एक प्रमुख पहाड़ी पर्यटन स्थल है. यह सेना छावनी क्षेत्र (Army Cantonment Area) है. यहां की प्राकृतिक सुंदरता किसी को भी अपनी दीवाना बना सकती है. रानीखेत पहुंचने के लिए आपको काठगोदाम से आसानी से बस या कैब मिल जाएंगी।

रानीखेत में ठहरने के लिए होटल आदि भी काफी किफायती दामों में उपलब्ध है, अगर आपको गोल्फ खेलना पसंद हैं तो यहां पर आपको काफी मजा आएगा।  रानीखेत में मौजूद गोल्फ कोर्स एशिया के सबसे ऊंचे गोल्फ कोर्स में से एक है। इतनी ऊंचाई पर हरी घास का मैदान हर साल हजारों पर्यटकों को आकर्षित करता है।

शिवपुरी

ऋषिकेश से 16 किलोमीटर दूर स्थित शिवपुरी एक छोटा सा गांव है, गंगा के तट पर बसे इस गांव में आप कैंपिंग का लुफ्त उठा सकते है। साथ ही शिवपुरी से ऋषिकेश तक राफ्टिंग का भी आनंद उठाया जा सकता है। पवित्र गंगा के किनारे बसा शिवपुरी हरा-भरा, कम भीड़-भाड़ वाला और शांत गांव है।