एशिया का दूसरा सबसे बड़ा, ये है उत्तराखंड का सबसे बड़ा और सबसे खूबसूरत चर्च ! क्या आप जानते हैं?

उत्तराखंड की वादियों में घूमना आखिर किसे अच्छा नहीं लगता और ये भी सभी जानते हैं कि उत्तराखंड में किसी भी हिल स्टेशन कि यात्रा तब तक पूरी नहीं होती जब तक हम वहां के किसी लोकप्रिय व खूबसूरत चर्च को न देख लें। पर क्या आपको पता है उस चर्च के बारे में जो कि उत्तराखंड का सबसे बड़ा चर्च है और वहां के सबसे खूबसूरत चर्चों में से एक भी है।

लेकिन उत्तराखंड का एक हिस्सा ऐसा है जो प्राकृतिक तौर पर खूबसूरत तो बहुत है लेकिन अभी तक काफी पर्यटकों कि जानकारी में नहीं है। इसी हिस्से में लैंसडाउन भी आता है जिसके शानदार पर्यटक स्थलों के बारे में हम हमारे दूसरे लेखों में पहले ही आपको बता चुके हैं। वही पास में स्थित है कोटद्वार शहर जिसे सम्राट भारत कि जन्मस्थली के तौर पर भी जाना जाता है। और इसी ऐतिहासिक और बेहद सुन्दर शहर में मौजूद है सेंट जोसेफ कैथेड्रल चर्च जो एशिया के 10 सबसे बड़े गिरिजाघरों में से एक है और इंटरनेट पर मौजूद जानकारी के अनुसार यह एशिया का दूसरा सबसे बड़ा चर्च है।


अगर आप कोटद्वार शहर कि इमारतों के बारे में बात करेंगे तो भी ये चर्च वहां कि सबसे खूबसूरत इमारत के तौर पर भी जाना जाता है। पहाड़ों के प्रवेश द्वार कोटद्वार शहर में स्थित इस चर्च के पीछे कि और हरी भरी पहाड़ियों का नज़ारा सच में बेहद शानदार है जिसे देखकर आपकी नज़रें बस ठहर सी जाएँगी।


चर्च के चारों और बेहद अच्छे से रख रखाव किया हुआ सुन्दर बग़ीचा भी है जिसके साथ सामने दिखता चर्च और भी खूबसूरत दिखता है। साथ ही यहाँ आपको पर्यटकों कि भीड़ नहीं मिलती जिसकी वजह से आप यहाँ सुकून से कुछ समय शांति में ईश्वर के करीब बिता सकते हैं। यहाँ सिर्फ ईसाई धर्म ही नहीं बल्कि हर धर्म के लोग आते हैं और अगर कोई धार्मिक दृष्टि से न भी आये तो भी इस वास्तुकला के अनोखे नमूने को देखने भर के लिए भी यहाँ कोटद्वार आये हुए लोग खींचे चले आते हैं।


चर्च कि दीवारों पर 3-डी मूर्तियां बनी है जिसे देखना भी हमारे लिए एक बेहद अच्छा अनुभव था साथ ही चर्च कि मुख्य ईमारत के चारों और बगीचे में घूमना भी आपके लिए बेहद यादगार बन जायेगा।


यहाँ लोग चर्च में ईश्वर से प्रार्थना करने तो आते ही हैं साथ ही यहाँ सुकून भरे वातावरण में कुछ पल बिताने के लिए भी काफी लोग सेंट जोसेफ चर्च, कोटद्वार में आते हैं। चर्च के अंदर का नज़ारा भी काफी सुन्दर हैं साथ ही यहाँ प्रार्थना करते वक़्त आप अपने आप को इश्वर के बेहद करीब महसूस करते हैं। 


कुछ स्पेशल दिनों में चर्च को सजाया भी जाता है जो कि रात के समय बेहद शानदार लगता है। तो अगर आप कोटद्वार शहर में हैं तो यहाँ जरूर आएं और इश्वर से प्रार्थना के साथ इस खूबसूरत इमारत को अपनी आँखों में बसा लें।

खुलने का समय?
ये चर्च सोमवार से शनिवार शाम 5 PM से 7 PM तक खुला रहता है और रविवार को शाम के साथ प्रार्थना के वक़्त ये चर्च सुबह 8 बजे से दोपहर 12 बजे तक भी खुला रहता है। 

कोटद्वार में कहाँ स्थित है?
कोटद्वार शहर में ये चर्च मुख्य शहर में गवर्नमेंट हॉस्पिटल के पास ही स्थित है। कोटद्वार शहर में एंटर होने के बाद कोटद्वार पौड़ी रोड पर करीब 3 किलोमीटर चलने के बाद आप बाएं मुड़कर बिशप हाउस रोड पर जा सकते हैं जहाँ गवर्नमेंट हॉस्पिटल के एकदम पास ही सेंट जोसेफ चर्च स्थित है।

अगर आपको कोटद्वार शहर में दूसरे खूबसूरत पर्यटक स्थलों और साथ ही आस पास के हिल स्टशनों के बारे में भी जानकारी चाहिए तो आप हमारे अन्य लेख भी पढ़ सकते हैं। साथ ही

अगर आपको ऐसी जगहों के हमारे वीडियो भी देखने हैं तो आप हमारे यूट्यूब चैनल WE and IHANA पर या फिर हमारे इंस्टाग्राम अकाउंट @weandihana पर भी जा सकते हैं।

Instagram अकाउंट: https://www.instagram.com/weandihana/
YouTube चैनल लिंक:  https://youtube.com/c/WEandIHANA