पंजाब में इतनी खूबसूरती तो क्यों जाना बाहर! गर्मियों की सैर के लिए बेस्ट हैं पंजाब की ये 6 सबसे बेहतरीन जगहें

अगर आप गर्मी की छुट्टियों में अपने परिवार के साथ पंजाब में रहते हुए किसी शानदार जगह पर जाना चाहते है तो यह पोस्ट आपके लिए ही है, आज हम पंजाब के कुछ 7 ऐसे डेस्टिनेशन के बारे में आपको बताने वाले है जहाँ आप अपनी यात्रा को प्लान कर सकते है।

1. कपूरथला (Kapurthala)

पंजाब का कपूरथला खूबसूरती के मामले में किसी भी दूसरे बड़े शहर से कम नहीं है, यह जालंधर से करीब 21 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। कपूरथला जाकर आपको इंडो-फ्रेंच के आर्किटेक्चर वाली वाइब आएगी।

कपूरथला में आपको जगतजीत महल, एलिसी महल, जगतजीत क्लब, मूरिश मस्जिद, शालीमार गार्डन, कांजी वेटलैंड, खेत-खलिहान आदि देखने को मिल सकते हैं।

ये भी पढ़ें: बीहड़ के बीच धरोहर! नमक के मैदान पर भी बिखरी मिलेगी खूबसूरती

2. पंचकूला (Panchkula)

अगर आप पंजाब में रहते हुए किसी हिल स्टेशन की प्लानिंग कर रहे है तो हरियाणा और पंजाब की बॉर्डर पर बसा पंचकूला आपके लिए अच्छी चॉइस हो सकता है।

शांत झील, हिमालय की पर्वतमाला और हरियाली में डूबा पंचकूला नेचर लवर्स के लिए बेस्ट समर डेस्टिनेशन हो सकती है। पंचकूला में आप मोरनी हिल्स, पिंजौर गार्डन, रामगढ़ किला, रानीपुर, बरवाला आदि जैसी जगहों की सैर कर सकते हैं।

3. पठानकोट (Pathankot)

कांगड़ा की तलहटी में स्थित पठानकोट को कश्मीर और हिमाचल प्रदेश के प्रवेश द्वार के रूप में जाना जाता है, यह जगह अपने शांत हरी सुंदरता और एक समृद्ध ऐतिहासिक अतीत के लिए जाना जाता है।

वर्तमान में यह जगह भारत के सुरक्षा बलों का एक महत्वपूर्ण स्थान है, यहाँ भारतीय सेना और भारतीय वायु सेना का बेस है।

यहां के प्रमुख पर्यटन स्थलों में मुक्तेश्वर मंदिर, आशापूर्णी मंदिर, काठगढ़ मंदिर, नूरपुर का किला, रणजीत सागर बांध, हाइड्रोलिक अनुसंधान स्टेशन, शाहपुरकंडी किला और काली माता मंदिर के नाम शामिल हैं। पठानकोट की प्राकृतिक सुंदरता और समृद्ध इतिहास ने इसे एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल बना दिया है।

ये भी पढ़ें: विदेश यात्रा में बजट नहीं बनेगी बाधा! ये रहे 6 सबसे सस्ते और बेहद सुंदर देश, कम बजट फुल मस्ती

4. भाखड़ा नांगल डैम (Bhakra Nangal Dam)

पंजाब के फेमस भाखड़ा नांगल डैम के बारे में तो आपने भी स्कूल और कॉलेज में सुना ही होगा, सतलज के छोड़ पर बने इस डैम की सुंदरता देखते ही बनती है।

यह जालंधर से करीब 100 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है, 226 फीट की ऊंचाई पर स्थित इस डैम का नज़ारा देखने के साथ साथ आप शिवालिक पर्वतमाला का अनदेखा और अनूठा दृश्य भी देख सकते हैं।

5. अमृतसर (Amritsar)

अमृतसर पंजाब का एक प्रमुख पर्यटन स्थल है, अमृतसर विभिन्न धार्मिक स्थलों तथा ऐतिहासिक महत्व वाले स्थलों का घर। अमृतसर का नाम आते ही हम सभी के मन में स्वर्ण मंदिर की याद आती है। इतना ही नहीं अमृतसर का प्रसिद्ध पंजाबी भोजन हर किसी भी अपनी उंगलियाँ चाटने पर मजबूर कर देता है।

स्वर्ण मंदिर के अलावे आप अमृतसर में जलियांवाला बाग, अकाल तख्त, तारा तरन साहिब, महाराजा रणजीत सिंह पैनोरमा, वाघा बॉर्डर, महाराजा रणजीत सिंह संग्रहालय, रामबाग गार्डन, हरिके वेटलैंड और पक्षी अभयारण्य, दुर्गियाना मंदिर, भटिंडा किला और कैसरबाग पार्क जैसे पर्यटन स्थलों की यात्रा कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें: कश्मीर के दिल में बसी इस बेहद खूबसूरत झील पर शिकारा की सवारी, असली सुकून तो बस यहीं है!

6. हरिके वेटलेंड (Harike wetland)

अमृतसर, फ़िरोज़पुर एवं कपूरथला तक फैले ‘हरि-के-पट्टन’ के नाम से विख्यात यह विशाल आर्द्रभूमि उत्तरी भारत में सबसे बड़ी है जो व्यास एवं सतलुज नदियों के संगम पर स्थित है। यह जगह गर्मियों में घूमने के लिहाज से एक परफेक्ट चॉइस हो सकती है, हालाँकि सर्दियों में यहाँ प्रवासी पक्षियों का आगमन होता है जिसे देखा काफी रोमांचक होता है।

इस मानव निर्मित वेटलैंड में आप पक्षियों की अनदेखी और बेहद खूबसूरत प्रजातियां देख प्रकृति का लुत्फ उठा सकते हैं, यहां आपको जलकाग, कारिम, करियाहंस, सफेद पंखों वाला त्रिगुट, कलगी वाली बत्तख, सफेद आंखों वाला हंस अदि देखने को मिलेगा।

इस आर्द्रभूमि में अनेक प्रकार के सर्प, कछुए एवं मछलियां भी पाई जाती हैं। सिंधु नदी में पाई जाने वालीं दुर्लभ डॉल्फिन भी यहां पर पाई जाती हैं। इस अभयारण्य में शांत हरिके झील भी पाई जाती है, जहां सुंदर परिदृश्य देखने को मिलते हैं।

ये भी पढ़ें: यह है एशिया की दूसरी सबसे बड़ी मानव निर्मित झील, अपने राजस्थान की यात्रा में जरूर करें शामिल