Monsoon Tourist Places: मानसून में इन जगहों पर उठाएं प्राकृतिक सुंदरता का लुत्फ, कभी नहीं देखा होगा ऐसा नजारा

बारिश का मौसम कई लोगों को पसंद नहीं होता है, लेकिन घुमक्कड़ी के लिए यह मौसम काफी अनुकूल है। भले ही इस मौसम में आप ट्रेकिंग या पहाड़ों पर जाने से बच सकते है लेकिन प्राकृतिक सुंदरता का लुत्फ उठाने के लिए यह परफेक्ट वक्त होता है।

जिन्हें मानसून पसंद है वह पूरे साल इस मौसम के आने का इंतजार करते हैं, इस मौसम में हर तरफ का वातावरण हरा-भरा हो जाता है। देश की कई ऐसी जगहें है जहां प्रकृति की खूबसूरती को देखने का यह सबसे अच्छा समय होता है।

ऐसे में अगर आप भी प्रकृति से प्रेम करते हैं और इस मौसम में प्रकृति के अद्भुत नजारों का देखने को लुत्फ उठाना चाहते हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए ही है।

आज हम आपको देश के अलग अलग हिस्सों में स्थित कुछ ऐसे जगहों के बारे में बताएंगे जहाँ आप इस खुशनुमा मौसम में घूमने जा सकते हैं। तो आइए नजर डालते है हम अपने लिस्ट पर  –

दार्जिलिंग 

यह भारत के सबसे सुंदर और प्रकृतिक पर्यटन स्थलों में से एक है, जो चाय के बागानों और हरे भरे पहाड़ों के लिए प्रसिद्ध है। वैसे बारिश के मौसम में यहां ज्यादा पर्यटक नहीं आते हैं, लेकिन इस मौसम में यहां की हरियाली देखने लायक होती है।

लोनावला

महाराष्ट्र में स्थित लोनावला को मानसून के मौसम में घूमने के लिए भारत की अच्छी जगहों में से एक माना जाता है। यहां चारों तरफ मौजूद हरियाली पर जब बारिश की बूंदें गिरती हैं तो ये दृश्य वाकई देखने लायक होता है।

इस जगह को महाराष्ट्र के छुपे हुए रत्न के रूप में जानते है, आप यहां पर एक कप गर्म मसाला चाय के साथ वड़ा पाव और भजिया का स्वाद चखते हुए खूबसूरत दृश्यों का आनंद ले सकते हैं। इसके साथ ही मिट्टी की सोंधी-सी खुशबू आपका मन मोह लेती है।

शिलांग

मानसून में शिलांग का ट्रिप प्लान करें. यहां के झरनों और घाटियों की खूबसूरती आपको बहुत पसंद आएगी. आपको एक बार यहां का ट्रिप भी जरूर प्लान करना चाहिए।

कोडाइकनाल

तमिलनाडु में स्थित कोडाइकनाल की खूबसूरती मानसून में और भी बढ़ जाती है. आप यहां के सुहावने मौसम में यादगार समय बिता पाएंगे. बादलों से घिरी पहाड़ियां आपके खूब भाएंगी।

माउंट आबू

माउंट आबू राजस्थान का एकमात्र हिल स्टेशन है, वैसे तो गर्मियों में राजस्थान जाने से हर कोई बचता है लेकिन मानसून के दौरान यह जगह किसी स्वर्ग से कम नहीं लगता है।

आप प्रकृति प्रेमी हैं तो आप मानसून में इस जगह को भी एक्सप्लोर कर सकते हैं, चारों और हरियाली देख आपका मन मंत्रमुग्ध हो जाएगा।

जीरो वैली 

प्रकृति प्रेमियों के लिए अरूणाचल प्रदेश की जीरो वैली किसी स्वर्ग से कम नहीं है। यहां की खूबसूरती देखने के बाद आप यहां की यात्रा के पल यकीनन जिंदगी भर नहीं भूल पाएंगे।

चारों तरफ लहलहाते धान के खेत आपको एक अलग ही दुनिया में लेकर जाएगी, जीरो वैली देश के सबसे आकर्षक पर्यटन स्थलों में से एक है।

पंचगनी

आप महाराष्ट्र में पंचगनी घूमने के लिए जा सकते हैं. यहां का हरा-भरा वातावरण आपको बहुत पसंद आएगा। अगर आप नेचर लवर हैं तो आपको यादगार अनुभव के लिए यहां जरूर जाना चाहिए।

ये भी पढ़ें: Mini Thailand in India: भारत में भी मौजूद है एक ‘मिनी थाईलैंड’, प्राकृतिक खूबसूरती में खो जाएगा दिल