हिमाचल के इस गांव में खूब आते है इजरायली टूरिस्ट, खूबसूरती ऐसी कि आप भी बार बार जाना चाहेंगे

इजरायली पर्यटकों की पहली पसंद है हिमाचल का यह पर्यटन स्‍थल, गर्मी में भी होता है ठंडक का अहसास

वैसे तो हिमाचल प्रदेश में बहुत सी जगहें है जहाँ सालों भर पर्यटकों का ताँता लगा रहता है लेकिन आज का यह पोस्ट हम खर्च करेंगे एक ऐसे जगह के बारे में जानने में जिसे कम ही लोग एक्स्प्लोर करते है।

Dharamkot: The best place to 'Find Yourself' in the Indian Himalayas - Global Gallivanting Travel & Yoga Blog

इस जगह का नाम है धर्मकोट। यह स्थान मैक्लोडगंज क्षेत्र में ही आता है लेकिन यात्रा करते वक्त बहुत से लोग इसे मिस कर जाते है। यहाँ की प्राकृतिक सुंदरता आपके दिल को छू लेगी।

यहां सिर्फ भारत के ही नहीं, बल्कि विदेशी पर्यटक भी आते हैं, जिन्हें यह क्षेत्र बहुत भाता है। खासतौर से इजरायल के पर्यटक यहाँ बहुत मिल जायेंगे, इतना ही नहीं यहां के रेस्तरां से लेकर दुकानें सबकुछ इजरायली रंग में रंगे हुए हैं। इस कारण इसे मिनी इजरायल भी कहा जाता है।

Israelis throng McLeodganj, celebrate New Year

ऊंची पहाड़ी पर बसा यह क्षेत्र चारों तरफ से देवदार के पेड़ाें से घिरा है, यही कारण है कि गर्मी के दिनों में पर्यटन स्‍थल ठंडक का एहसास करवाता है। सर्दियों में यहाँ बर्फबारी होती है साथ ही यहां से बर्फ से ढके धौलाधार के खूबसूरत पहाड़ भी बेहद नजदीक से दिखते हैं।

Dharamkot, Mcleodganj - Entry Fee, Visit Timings, Things To Do & More...

यहाँ से 2 किमी की दूरी पर एक छोटा सा गांव है नड़डी जो अपने सूर्यास्त और सूर्योदय के लिए बहुत मशहूर है। अन्य जगहों में यहाँ एक गल्‍लू वॉटरफॉल है जहाँ आप सकते है।

Gallu Waterfall near Dharamkot: Himachal Pradesh [India] - Drifter Planet

यहां पहुंचने के लिए सड़क व वायु मार्ग की सुविधा है, धर्मशाला व मैक्लोडगंज के लिए दिल्ली बड़े शहरों से आपको सीधी बस सेवा मिल जायेगा। एयरपोर्ट की बात करें तो धर्मशाला से 15 किलोमीटर दूरी पर गगल नामक स्थान पर कांगड़ा एयरपोर्ट है।

रेल मार्ग के लिए धर्मशाला से ब्राडगेज का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन 86 किलोमीटर दूर पठानकोट में है।