कोल्ली हिल्स: नेचर के साथ एडवेंचर का अनूठा संगम

घूमना-फिरना हर किसी को पसंद है जिनमें से कुछ लोगों को शांतिप्रिय और प्रकृति के बीच समय बिताना अच्छा लगता है तो वहीं कुछ लोग इन सबसे से इतर एडवेंचर का आनंद लेना पसंद करता हैं।

ऐसे में अगर आप एडवेंचर और नेचर दोनों के मजे साथ लेना चाहते है तो आपको कोल्ली हिल्स जाना चाहिए, यह एक पर्वत श्रृंखला है, जिसे ‘माउंटेन ऑफ डेथ’ के नाम से भी जानते हैं।

Kollimalai | Kolli Hills Places To Visit | Kollimalai Falls

कोल्ली हिल्स या कोल्ली मलाई तमिलनाडु के नमक्कल जिले में स्थित है, 4,265 फीट की ऊंचाई पर स्थित इस माउंटेन पर बड़ी संख्या में टूरिस्ट आते है।  यहां की वादियां अपने आप में खास है तो दूसरी तरफ यहां का रोड ट्रिप काफी एडवेंचरस है।

लगभग 400 वर्ग मील में फैली ये पहाडियां 18 मील लंबी और 12 मील चौड़ी हैं। अपनी प्राकृतिक सुंदरता से यह पहाड़ियां सबको आकर्षित करती हैं। पहाड़ियों से नमक्कल मैदान के नजारे देखे जा सकते हैं।

कोल्ली हिल्स की यात्रा में आप अरापलीस्वरार मंदिर, अगया गंगई जलप्रपात, सिद्धार गुफाएं और टैम्पोल मेडिसिनल फार्म जैसी जगहों को एक्स्प्लोर कर सकते है। कोल्ली हिल्स में बहुत से मनमोहक झरने भी देखे जा सकते हैं।

 

View this post on Instagram

 

A post shared by DUKER (@explore_hunder)

यह नमक्कल से 43 किलोमीटर और त्रिची से 120 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। नदजीकी एयरपोर्ट त्रिची से यह लगभग 90 किलोमीटर की दूरी पर है तो तमिलनाडु में कोल्ली हिल्स के सबसे नज़दीकी रेलवे स्टेशन (KRR) करूर हैं।