एक फिल्म के बाद लग गया था टूरिस्टों का ताँता! फिर फिल्म के नाम पर ही रखा गया घाटी का नाम

दोस्तों आज के इस पोस्ट में हम कश्मीर के उस खास घाटी के बारे में बात करने वाले है जिसकी हरियाली और प्राकृतिक सुंदरता आपको मंत्रमुग्ध कर देगी।  यही वही घाटी है जिसे बॉलीवुड की एक फिल्म ने सैलानियों के बीच मशहूर कर दिया था और यहां टूरिस्टों का तांता लगने लगा था।

वैसे तो धरती के स्वर्ग कहे जाने वाले कश्मीर में एक से बढ़कर एक जगहें है जहाँ घुमक्कड़ों का सालों भर डेरा जमा रहता है, ऊंचे-ऊंचे पहाड़, दूर तक फैली घाटियां, चारों तरफ हरियाली, नदी, झरने और जंगल..क्या कुछ नहीं है जम्मू-कश्मीर में।

image: insta (tusharsharma1)

घाटियों से भरे कश्मीर में एक ऐसी भी जगह है जिसका नाम बॉलीवुड के एक फिल्म के नाम पर है और वह काफी मशहूर भी है। हम बात कर रहे है फिल्म बेताब के नाम पर पड़े बेताब घाटी की।

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Pavan Shinde (@pavan.shinde.566)

कश्मीर के अनंतनाग जिले में पहलगाम से 15 किलोमीटर की दूरी पर स्थित इस घाटी का मौसम साल भर मनमोहक और सुहावना बना रहता है। बेताब घाटी में कैंपिंग और ट्रेकिंग का आनंद भी ले सकते हैं। शांत वातावरण, हरा-भरा पहाड़ी दृश्य, वनस्पतियां, झील और नदी इस वैली को खास बनाती है।

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Saranya Rethas (@saranya_rethas)

इस घाटी के नाम को लेकर भी एक दिलचस्प कहानी है, दरअसल 1983 में सनी देओल और अमृता सिंह की ‘बेताब’ नाम से एक फिल्म आई थी. उस फिल्म की शूटिंग इसी घाटी में हुई थी, जिसके बाद इस घाटी का नाम बेताब वैली रखा गया था। इस स्थान को प्रसिद्द शेषनाग झील का जन्म स्थान भी माना जाता है।

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Prieya Verma (@prieyaverma)

यहां का निकटवर्ती हवाईअड्डा श्रीनगर एयरपोर्ट है और रेलवे स्टेशन श्रीनगर रेलवे स्टेशन है, यदि आपने अभी भी कश्मीर की इस प्राचीन घाटी को एक्स्प्लोर नहीं किया है, तो आप निश्चित रूप से एक जादुई अनुभव से चूक रहे हैं।

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Hana Rahman-Baig (@fitnesswithhanaa)