नॉर्थ ईस्ट की हसीन वादियों में घूमने का है प्लान, 15 दिन सैर कराएगा IRCTC

भारत के नार्थ ईस्ट राज्यों में पर्यटन की अपार संभावनाएं हैं और इसी के मद्देनजर भारतीय रेलवे की सहायक कंपनी आईआरसीटीसी (IRCTC) ने नार्थ ईस्ट के लिए एक बेहतरीन टूर पैकेज की घोषणा की है।

IRCTC ने नार्थ ईस्ट के लिए एक स्पेशल टूर पैकेज निकाला है जिसमें आप नॉर्थ-ईस्‍ट की खूबसूरती को जी सकते है, इस पैकेज का नाम नॉर्थ ईस्ट डिस्कवरी बियॉन्ड गुवाहाटी (North East Discovery Beyond Guwahati) रखा गया है।

20 Tourist Destinations In Assam For An Unforgettable Vacation
image credit: tusk travel

आमतौर पर नार्थईस्ट की यात्रा में लोग कुछ ही जगहों पर जा पाते है लेकिन भारत के इन राज्यों में बहुत से ऐसे जगहें है जो बिलकुल छुपे खजाने की तरह है।

इसी को देखते हुए IRCTC अपने इस पैकेज में आपको ईटानगर, शिवसागर, जोरहाट, काजीरंगा, उनाकोटी, अगरतला, उदयपुर, दीमापुर, कोहिमा, शिलांग और चेरापूंजी घूमने का मौका देता है।

image credit: northeastguide.in

टूर पैकेज की खास बातें

  • पैकेज का नाम – North East Discovery: Beyond Guwahati (CDBG01)
  • डेस्टिनेशन कवर- ईटानगर, शिवसागर, जोरहाट, काजीरंगा, उनाकोटी, अगरतला, उदयपुर, दीमापुर, कोहिमा, शिलांग और चेरापूंजी
  • कितने दिन का होगा टूर – 14 रात और 15 दिन
  • प्रस्थान करने की तारीख – 21 मार्च, 2023
  • ट्रैवल मोड – ट्रेन
  • बोर्डिंग/डिबोर्डिंग स्टेशन – दिल्ली, गाजियाबाद, अलीगढ़, टूंडला, इटावा, कानपुर, लखनऊ और वाराणसी
18 Places To Visit In Cherrapunji For Nature Lovers In 2023
image credit: travel triangle

आईआरसीटीसी (IRCTC) की यह पूरी यात्रा 14 रात और 15 दिनों की होगी, इस पैकेज की शुरुआत दिल्ली से होगी। इस स्पेशल ट्रेन में सफर करने वाले यात्री दिल्ली, गाजियाबाद, अलीगढ़, टूंडला, इटावा, कानपुर, लखनऊ और वाराणसी स्टेशनों से बोर्डिंग/डिबोर्डिंग कर सकेंगे।

Things to do in Cherrapunji - That Goan Girl
image credit: thatgoangirl

इस पैकेज में आपको खाने-पीने की चिंता करने की जरूरत नहीं है. ऑनबोर्ड ट्रेन मिल और ऑफ बोर्ड मिल की सुविधा मिलेगी। इसके अलावा होटल में ठहरने की सुविधा भी दी जाएगी, यह यात्रा टूरिस्ट ट्रेन के जरिए कराई जाएगी।

Top 10 Places To Visit In Jorhat - Sightseeing & Things to Do

कितना देना होगा किराया

आईआरसीटीसी के इस नॉर्थ ईस्ट पैकेज के लिए सैलानियों को कम से कम 1,04,390 रुपये चार्ज देना होगा. हालांकि अलग-अलग कैटेगरी में यह कम-ज्यादा हो सकता है।

उनाकोटी - विकिपीडिया
image credit: wikipedia.com

कैसे कराएं बुकिंग

नॉर्थ ईस्ट की सैर कराने वाले इस पैकेज में बुकिंग कराने के लिए सैलानी आईआरसीटीसी की ऑफिशियल वेबसाइट irctctourism.com पर विजिट कर सकते हैं. इसके अलावा आप आईआरसीटीसी के क्षेत्रीय कार्यालयों से भी संपर्क कर सकते हैं।