ये कोई फूलों का बाग नहीं, दुनियाभर से आते हैं पर्यटक! एक फोटो से दुनियाभर में फेमस हो गया यह गांव

quang phu cau incense village

वैसे तो इस पोस्ट में आपको जो तस्वीरें दिख रही है एक नजर में यह कोई फूलों का बाग प्रतीत होता है, इस तस्वीर को देखकर शायद हर कोई धोखा खा जाए लेकीन ये कोई फूल का बाग नहीं है बल्कि ये नजारा वियतनाम के एक गांव का है।

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Namrata Saikia (@drnamrata.s)

जी हाँ तस्वीरों में जो आप देख रहे है वह किसी गुलाब, बटरकप या डेजी के फूलों का बाग नहीं है और न ही ये कश्मीर का वर्ल्ड फेमस ट्यूलिप गार्डन है, अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर ये कौन सी जगह है?

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Medi Tours (@medi_tour99)

ये जकगह वियतनाम का एक गांव है, जिसका नाम है कुआंग फू काउ, और सबसे खास बात जो रंगीन नजारा आपको दिख रहा है वह अगरबत्तियों की वजह से है।

वियतनाम का कुआंग फू काउ गांव को अगरबत्तियों का गांव भी कहा जाता है. यहां करीब 300 हजार घर हैं, जो अगरबत्तियां बनाने का ही काम करते हैं. यहां के रंग और खूशबू से बनने वाले नजारे की बात ही कुछ अलग है।

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Kamalei Benjamin-Maielua (@kama_bm)

सोशल मीडिया पर तस्वीरों के वायरल होने के बाद यह गांव आज के वक्त में एक टूरिस्ट स्पॉट बन गया है और यहाँ की यात्रा में लोग इस गांव में जरूर जाते है।

बता दे कि वियतनाम के लोगों में अगरबत्ती को लेकर काफी मान्यता है, इसे वह अपनी संस्कृति से भी जोड़ते है। खुले में सूख रही रंग-बिरंगी अगरबत्तियों का नजारा हर साल हजारों लोगों को यहां खींच लाता है. लोग यहां आकर तस्वीरें खिंचवाना बिल्कुल भी नहीं भूलते हैं।

इस गांव को एक तस्वीर ने दुनियाभर में फेमस कर दिया. अगरबत्तियों को बनाने का काम इस गांव में पीढ़ियों से चल रहा है और ये लोगों की रोजी-रोटी का साधन भी है. यहां पारंपरिक तरीके से अगरबत्तियों को बनाया जाता है।