ये है राजस्थान के 5 सबसे फेमस मार्केट, सस्ते दामों पर कर सकते हैं खरीददारी

Famous Market of Rajasthan: हर साल देश विदेश से लाखों लोग राजस्थान घूमने जाते है, मरुभूमि का यह प्रदेश अपने समृद्ध संस्कृति, इतिहास और राजा-महाराजाओं के विशाल किलों के लिए जाना जाता है।

यहाँ कदम कदम पर आपको एक से बढ़कर एक किले देखने को मिलेगा और यही वजह है कि राजस्थान को किलों का गढ़ भी कहा जाता है।

इतना ही नहीं राजस्थान अपने खान-पान और पहनावे के लिए भी जाना जाता है, यहाँ घूमने आने वाले लोग यहाँ खरीददारी करना भी पसंद करते है। यहां के हाथी दांत कंगन हो या फिर जूतियां और कपड़े, ये सभी चीजें लोगों को आकर्षित करती हैं।

ऐसे में आज के इस पोस्ट में हम आपके साथ राजस्थान के कुछ फेमस और लोकल मार्केट की जानकारी साझा करेंगे जहाँ आप अपने राजस्थान ट्रिप के दौरान खरीददारी कर सकते है।

जोधपुर का घंटाघर बाजार

जोधपुर की घंटाघर मार्केट मसालों की भीनी खुशबू से महकती है, यहां से देशी ही नहीं बल्की विदेशी पर्यटक भी शॉपिंग करते हैं। अगर आपको मसाले से लेकर कपड़े और हाथ से बनी (हस्तशिल्प) हुई चीजें खरीदनी हैं तो आप घंटाघर मार्केट एक्सप्लोर कर सकते हैं।

जैसलमेर में सदर बाजार

अब तक आपने दिल्ली का फेमस सदर बाजार तो सुना ही होगा, जहां आप थोक में चीजें खरीद सकते हैं. राजस्थान के जैसलमेर में भी सदर बाजार है और यहां पर भी आप कम दामों में थोक रेट में सामान ले सकते हैं।

जैसलमेर का सदर बाजार राजस्थान के सबसे सस्ते बाजारों में गिना जाता है, यहां से प्राचीन चीजें, राजस्थानी ज्वेलरी और लकड़ी का बना सामान आदि खरीदा जा सकता है।

उदयपुर में बड़ा बाजार

मानसून के दौरान राजस्थान में सबसे अधिक घूमे जाने वाली जगहों में उदयपुर का नाम सुमार है, और यहाँ का सबसे पॉपुलर बाजार है यहाँ का बड़ा बाजार।

बड़ा बाज़ार पर्यटकों के लिए उदयपुर में शॉपिंग करने के लिए एक अच्छी जगह है, इस मार्केट में आप राजस्थानी फुटवियर, राजस्थानी कपड़े, राजस्थानी आभूषण आदि सामान बहुत कम दाम में खरीद सकते हैं।

कहा जाता इस इस मार्केट में लगभग 100 रुपये से लेकर 200 रुपये के अंदर एक से एक बेहतरीन चमड़े के बैग, जूते, चप्पल या सैंडल मिल जाते हैं। विदेशी मेहमानों के लिए यह बाजार काफी खास है।

जयपुर का जौहरी बाजार

जयपुर का जौहरी बाजार इंडिया के बेहतरीन और हर तरह की जूलरी के नायाब कलेक्शन की शॉपिंग के लिए जाना जाता है, अगर आप पत्थर, रत्नों से जड़े हुए गहनों के शौकीन हैं तो यहां आना आपके लिए किसी ट्रीट से कम नहीं होगा।

यह जगह अपने खास कुंदन वर्क और पारंपरिक मीनाक्षी आभूषण के लिए फेमस है, यहां आप ऑर्टिफिशियल से लेकर हाथों से बनी हुई जूलरी खरीद सकते हैं। जो वेडिंग, पार्टी, फंक्शन हर एक मौके के लिए है बेस्ट।

जयपुर का बापू बाजार

जयपुर के बिल्कुल बीच में एमआई रोड पर स्थित बापू बाजार एक शॉपिंग डेस्टिनेशन है, यह जयपुर के सबसे पुराने और बेहतरीन बाजारों में से एक है। 

यहाँ आप रंग-बिरंगी राजस्थानी मोजड़ी, राजस्थानी ज्वेलरी, राजस्थानी कपड़े, लाख की जड़ी हुईं चूड़ियां आदि की खरीददारी कर सकते है। यहां की खासियत यह है कि यहां पर आप होलसेल रेट पर भी सामान खरीद सकते हैं।

ये भी पढ़ें: झीलों और झरनों का सौंदर्य उफान पर! मानसून आते ही स्वर्ग बन गई राजस्थान की यह जगह