Indore Tour Guide: इंदौर घूमने की बना रहे है प्लानिंग, इन जगहों को भूल से भी नहीं करें मिस

देश के गौरवशाली अतीत और जीवित वर्तमान के अनूठे मिश्रण का अनुभव करना चाहते है तो आपको सीधे इंदौर पहुंचना चाहिए, ऐतिहासिक स्थलों, शानदार मंदिरों, चहल-पहल वाले बाज़ारों, खाने-पीने के शौकीनों और मिलनसार आत्माओं के साथ यह शहर आपको कभी निराश नहीं करेगा।

ऐसे में अगर आप इंदौर जाने की प्लानिंग कर रहे है तो यह आर्टिकल आपके लिए है, आज हम इंदौर के कुछ चुनिंदा जगहों के बारे में जानेंगे जिसे आप अपने ट्रेवल प्लान में शामिल कर सकते है। तो चलिए शुरू करते है –

रजवाड़ा

Indore's Rajwada to be transformed into no-vehicle zone; expect changes soon

हमारे लिस्ट में पहले नंबर पर है रजवाड़ा। मराठा राजवंश के होल्करों द्वारा निर्मित, रजवाड़ा महल एक 7 मंजिला इमारत है जो छतरियों के निकट स्थित है। यह मुख्य रूप से दो भागों में विभाजित है, इसका एक हिस्सा मंदिर है और दूसरा हिस्सा भव्य महल है।

राजवाड़ा एक शानदार और ऐतिहासिक महल है, महल में एक सुंदर बगीचा है, जिसमें रानी अहिल्या बाई की मूर्ति, एक कृत्रिम झरना और कुछ खूबसूरत फव्वारे हैं। महल इंदौर में सबसे प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों और सबसे पुरानी संरचनाओं में से एक है।

लालबाग पैलेस

Lalbagh Palace is an unmatched specimen of Indores culture its simplicity  is very attractive - इंदौर की संस्कृति का बेमिसाल नमूना है 'लालबाग पैलेस',  इसकी सादगी है बेहद आकर्षक

होलकर वंश के शासकों द्वारा बसाया गया लाल बाग पैलेस अपनी भव्यता के कारण इंदौर की लोकप्रिय स्थानों में एक नाम है। खान नदी के तट पर स्थित, महल होल्करों की जीवन शैली को दर्शाता है। इस भवन के निर्माण का मुख्य कारण राज्य के प्रमुख व्यक्तियों के बीच आरामदायक बैठक की सुविधा प्रदान करना था।

यह महल 28 एकड़ के विशाल क्षेत्र में फैला हुआ है और बकिंघम पैलेस के साथ एक आकर्षक समानता रखता है। इसका निर्माण 1886 में तुकोजी राव होल्कर के समय के दौरान शुरू हुआ था और 35 साल बाद 1921 में उनके उत्तराधिकारी तुकोजी राव होल्कर ने इसे पूरा किया।

खजराना गणेश मंदिर

khajrana ganesh temple indore lights up with solar energy snmp | सौर ऊर्जा  से जगमगाएगा इंदौर का ये प्रसिद्ध मंदिर, हर महीने बचेंगे इतने लाख | Hindi  News, Madhya Pradesh

स्थानीय लोगों द्वारा अत्यधिक श्रद्धा रखने वाले, इस सुंदर गणेश मंदिर का निर्माण परोपकारी रानी अहिल्याबाई होल्कर द्वारा किया गया था। ऐसा कहा जाता है कि रानी ने  उसने औरंगज़ेब के प्रकोप से भगवान गणेश की मूर्ति की रक्षा के लिए इस शक्तिशाली मंदिर का निर्माण किया था।

मूर्ति ईंटों, गुड़, चूना पत्थर, मिट्टी, मिट्टी और पानी से बनी है। गर्भगृह के ऊपरी हिस्सों पर खुदे हुए जटिल चित्र भारत में मनाए जाने वाले विभिन्न त्योहारों की झलक देते हैं।

मंदिर का शांत वातावरण आपको अध्यात्म की दुनिया के एक कदम और करीब ले जाता है। अगर आप कुछ शांतिपूर्ण पलों को महसूस करना चाहते हैं, तो यह मंदिर आपके लिए एक अच्छा विकल्प है।

छप्पन दुकान

Covid 19 Rising Infection 56 Dukan In Indore Will Close At 9 Pm

छप्पन दुकान इंदौर के सबसे अच्छे स्ट्रीट फूड हब में से एक है, जो विशेष, चाट, इडली और डोसा सर्व करता है। छप्पन दुकान का शाब्दिक अर्थ है छप्पन दुकानें। जिस समय यह स्थापित किया गया था, उस समय यहां 56 अलग-अलग दुकानें शुरू की गईं थीं, जिनमें सभी खाद्य सामग्री बेची जाती थी।

शाम को यहां फास्ट फूड से लेकर हर तरह के स्नैक को पसंद करने वालों की भीड़ जमा हो जाती है। अगर आप इंदौर जाएं, तो किसी रेस्टोरेंट के बजाए छप्पन दुकानों पर अलग-अलग डिशेज का स्वाद लें।

पातालपानी झरना

Indores Tourism indore travel place Patalpani is beautiful place to go on  picnic - इंदौर: पिकनिक पर जाना चाहते हैं किसी खूबसूरत जगह, पातालपानी से  बेहतर कुछ नहीं

यह आश्चर्यजनक झरना अपनी प्राकृतिक सुंदरता और सुरम्य दृश्य के लिए इंदौर पिकनिक स्पॉट्स में से एक है। शहर से लगभग 30 किलोमीटर की दूरी पर स्थित, आप मानसून के महीनों में पातालपानी झरने की भव्यता देख सकते हैं।

बरसात के मौसम में यह एकदम सही जगह है और कुछ ताजे भुने हुए कॉर्न-कॉब्स का लुत्फ़ उठाने और लुभावने दृश्यों में डूबने के लिए बेहतरीन जगह हैं। हाल ही में यहाँ एक हेरिटेज ट्रेन रेलवे द्वारा शुरू की गयी हैं. जो महू स्टेशन से चलती हैं। बरसात के मौसम में यह जगह बहुत ही मनमोहक हो जाती हैं।

तिंछा वॉटरफॉल

Tincha Waterfalls | LBB

मध्य प्रदेश में कई सुंदर और प्राकृतिक जलप्रपात हैं। इन्हीं में से एक तिंछा वाॅटर फाॅल है। इंदौर से 30 किलोमीटर की दूरी पर स्थित तिंछा वाॅटर फाॅल को इसकी प्राकृतिक सुंदरता के कारण मध्यप्रदेश का स्वर्ग कहा जा जाता है। तिंछा वाॅटर फाॅल एक प्रसिद्ध कुंड भी है।

रालामंडल अभयारण्य

रालामंडल में अब पर्यटक नाइट सफारी का भी ले सकेंगे आनंद | Now tourists will  also be able to enjoy Night Safari in Ralamandal - Dainik Bhaskar

इंदौर शहर से 12 किलोमीटर की दूरी पर स्थित रालामंडल अभयारण्य इंदौर शहर की एक शानदार जगह है, जो चारों तरफ से जगलों से घिरी हुई है। यहां पर पर्यटक को लुभाने के लिए डियर पार्क बनाया गया है। डियर पार्क में आप सफारी का मजा ले सकते हैं।

कांच मंदिर

kanch temple of Indore whose glass called from Belgium whose artisans came  from Iran know mpsn | इंदौर का अद्भुत मंदिरः जिसके कांच बेल्जियम से मंगवाए  तो कारीगर ईरान से आए |

कांच मंदिर इंदौर में स्थित एक प्रसिद्ध जैन मंदिर है जो की पूरी तरह से कांच से बना हुआ है। यह मंदिर जैन धर्म के विभिन्न पहलुओं को दर्शाता है। काफी मात्रा में श्रद्धालु यहां पर दर्शन करने आते हैं। अगर आप धार्मिक आस्था रखते हैं तो इंदौर यात्रा के समय यहां पर दर्शन करने जा सकते हैं।

अन्नपूर्णा मंदिर

अन्नपूर्णा मंदिर : जानिए इंदौर के अन्नपूर्णा मंदिर के बारे में - Santrip

इंदौर के प्रमुख मंदिरों में से एक यह मंदिर भोजन की देवी अन्नपूर्णा को समर्पित है। इसके अलावा इस मंदिर परिसर में काल भैरव और हनुमान जी के मंदिर भी मौजूद है।

मंदिर की नक्काशी श्रद्धालुओं और पर्यटकों को बेहद आकर्षित करती है। मंदिर का प्रवेश द्वार हाथियों की 4 खूबसूरत मूर्तियों का बना हुआ है।

इंदौर कैसे पहुंचे

विमान: देवी अहिल्याबाई होल्कर राष्ट्रीय हवाई अड्डा (IDR) अन्य भारतीय शहरों के लिए उत्कृष्ट कनेक्शन प्रदान करता है। आप किसी भी शहर से सीधे इंदौर की फ्लाइट ले सकते है।

रेल गाड़ी: आप मुंबई और दिल्ली जैसे शहरों से इंदौर के लिए ट्रेन से आसानी से यात्रा कर सकते हैं।

बस: सभी प्रमुख क्षेत्रीय गंतव्यों से इंदौर के लिए वातानुकूलित इंटरसिटी बसें चलती हैं। ऑपरेटरों में रॉयल ट्रेवल्स और सिटी लिंक ट्रेवल्स शामिल हैं।