ऋषिकेश या देहरादून जा रहे हैं तो प्रकिर्तिक खूबसूरती से भरी इस रहस्यमयी जगह को मिस मत कर देना!

उत्तराखंड को देव भूमि के तौर पर तो जाना जाता ही है और इसके साथ ही ये पहाड़ी राज्य पर्यटकों के लिए भी किसी जन्नत से कम नहीं है। यहाँ अनेक हिल स्टशनों के साथ कई धार्मिक स्थान भी मौजूद है। अगर बात करें ऋषिकेश की तो ये धार्मिक तौर पर महत्वपूर्ण होने के साथ साथ एडवेंचर लवर्स के लिए भी एक शानदार जगह है ये भी आप जानते ही होंगे।

लेकिन आज हम आपको ऋषिकेश के पास ही देहरादून में स्थित एक छिपी हुई रहस्मयी, पानी से भरी गुफा के बारे में बताने वाले है जो धीरे-धीरे सबसे बेहतरीन टूरिस्ट स्पॉट बनकर उभर रही है।


जी हाँ हम बात कर रहे हैं देहरादून में स्थित रॉबर्स केव की जिसे गुच्चू पानी नाम से भी जाना जाता है। ऐसा बताया जाता है की ब्रिटिश शासनकाल में देहरादून में डाकुओं का डेरा था। कहा जाता है कि रॉबर्स केव (Robber’s Cave) में डाकू सुल्ताना और मान सिंह छिपते थे।

यहाँ डाकुओं के छिपने की वजह आप यहाँ आकर आसानी से समझ सकते हैं क्योंकि यहाँ बनी गुफाओं के रास्ते बेहद रहस्यमयी हैं जिसकी वजह से उन्हें छिपने में मदद मिलती थी।


पुरानी बात तो छोड़िये, अगर अभी की बात करें तो ये जगह पर्यटकों के लिए आस पास के इलाकों में सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थल बन गया है जहाँ आपके लिए बहुत सारी फोटोज क्लिक करने के लिए ढेरों जगहें तो है ही साथ ही यहाँ एकदम शांति में इन गुफाओं के बीच बहते पानी में चलते हुए आप अपनी जिंदगी के कुछ बेहद खूबसूरत व यादगार पल इक्कठे कर सकते हैं।


ये जगह फैमिली या फ्रेंड्स दोनों के साथ जाने के लिए एकदम परफेक्ट है। पानी आपके घुटनों से नीचे तक ही रहता है और एकदम साफ़ भी रहता है जिससे आप बिना सोचे इसमें एन्जॉय करने जा सकते हैं। यह गुफा करीब 600 मीटर लम्बी है और गुफा में एक 10 मीटर ऊँचा झरना भी बहता है। जब हम इस गुफा में गए तो सच में विश्वास नहीं हो रहा था की ऐसी कोई जगह देहरादून में है क्योंकि कभी इसके बारे में सुना नहीं था और दिखने में वास्तव में इन ऊँची ऊँची व संकरी गुफाओं के बीच बहते पानी वाली ये जगह बेहद अद्भुत लगती है।



अगर यहाँ जाने के लिए सबसे अच्छे मौसम की बात करें तो आप वैसे तो किसी भी मौसम में जा सकते हैं लेकिन बारिश का मौसम आप छोड़ सकते हैं क्योंकि इस मौसम में पानी का बहाव बहुत तेज़ हो सकता है और इस वजह से यहाँ पर्यटकों के लिए प्रवेश बंद भी हो सकता है। मार्च से जून तक का समय यहाँ जाने के लिए अच्छा रहता है। तो बस देर क्यों ही करनी है, जल्दी से बना लीजिये यहाँ जाने का प्लान!

देहरादून शहर से ये सिर्फ 8 किलोमीटर दूर स्थित है जहाँ आप गूगल लोकेशन फॉलो करके भी आसानी से पहुँच सकते हैं। साथ ही यहाँ आते वक़्त आप हवाई चप्पल साथ रख सकते हैं क्योंकि पानी में चलने के लिए आपको उनकी जरुरत पड़ेगी। वैसे आप वहां भी कुछ किराया देकर चप्पल ले सकते हैं। और अगर प्रवेश टिकट की बात करें तो ये 25 रुपये का है।

अगर आपको ऐसी जगहों के हमारे वीडियो भी देखने हैं तो आप हमारे यूट्यूब चैनल WE and IHANA पर या फिर हमारे इंस्टाग्राम अकाउंट @weandihana पर भी जा सकते हैं।

Instagram अकाउंट: https://www.instagram.com/weandihana/

YouTube चैनल लिंक: https://youtube.com/c/WEandIHANA