भारतीय रेल से करते है यात्रा तो ध्यान में रखे ये कुछ स्मार्ट यात्रा हैक!

यदि आप लंबी यात्रा कर रहे है तो हमेशा Upper या Side Upper बर्थ बुक करें। इससे आपका जब भी मन करे आप सो सकते हैं और जब बैठने का मन करे तो बैठ सकते है।

कई बार तत्काल टिकट बुक करते समय सीटें 1,2 मिनट में ही भर जाती है। इस समस्या से निपटने के लिए एक समाधान है। आप अपनी आईआरसीटीसी आईडी में अपनी पैसेंजर डिटेल्स जैसे Name, age, Nationality, Birth preference etc. पहले से ही सेव कर दीजिए। अब टिकट बुक करते समय पैसेंजर डिटेल्स add करते वक्त add existing का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक कर दीजिए, इससे आपका काफी समय बच जाएगा

हमेशा रेलवे प्लेटफॉर्म या ट्रेन के अंदर पेंट्री ब्वॉय से 2 बोतल पानी खरीदें और उसे 30 रुपये में सौंप दें, वह आपसे और नहीं मांगेगा। अगर आप 1 खरीदते हैं तो वे 20 रुपये मांगेंगे।

ट्रेन में समान के चोरी होने का डर बना रहता है। समान को सुरक्षित रखने के लिए जब आप सो रहे हो तो जिस बेडशीट को आपने ओढ़ रखा है या सीट पर बिछा रखा है उसके कोने से बैग को बांध दें। अगर कोई बैग लेकर जाने का प्रयास करेगा तो बेडशीट भी साथ में जाने लगेगी और आपकी नींद खुल जाएगी।

ट्रेन जर्नी में हमेशा अपने साथ कुछ सामान जरूर रखिए जैसे हैंडवाश, Sanatizer, इयरफोन, चार्जर और पावर बैंक, टूथब्रश & टूथपेस्ट

अगर आप अकेले ट्रेन से सफर कर रहे है तो अपने सबसे महत्वपूर्ण सामानों को हैंडबैग में रखे और अगर आप अपने गंतव्य स्थान से पहले किसी दूसरे स्टेशन पर कुछ खरीदने के लिए उतरते हो वह बैग अपने साथ लेकर ही उतरे

Curr-available option: यहां पर फाइनल रिजर्वेशन चार्ट बनने के बाद भी खाली सीटों की संख्या प्रदर्शित होती है। हर ट्रेन में Current available में कुछ सीट्स जरूर होती है। अगर आप स्टेशन पहुंचे ही हैं और आपने अभी तक रिजर्वेशन नही कराया हुआ है और आपकी ट्रेन कुछ ही देर में आने वाली है और आपको स्लीपर या एसी बर्थ चाहिए तो इस ऑप्शन से बुक कर सकते है।

अगर आपको ट्रेन की लाइव लोकेशन पता करनी हो तो where is my train एप का प्रयोग कर सकते है। इससे आपको पता चलता रहेगा की ट्रेन कितनी देर में पहुंचाने वाली है या अगला स्टेशन कौनसा और कितनी देर में आने वाला है।

जब ट्रेन चल रही हो और अगला स्टेशन आने में समय हो उस समय वॉशरूम का प्रयोग करे, इससे सामान के चोरी होने से बचा जा सकता है।

स्मार्ट बुकिंग : किसी भी ट्रेन में हर स्टेशन के लिए सीट कोटा होता है। अगर आपको अपने गंतव्य स्टेशन तक कन्फर्म सीट नही मिल रही है और वेटिंग आ रही है तो गंतव्य स्टेशन से अगला स्टेशन बुक करे।आइए उदाहरण लेते हैं जब आप कालीकट से कोटा का टिकट बुक करने की कोशिश कर रहे है और वेटिंग आ रही हो तो कोटा की जगह उससे अगला स्टेशन दिल्ली के लिए बुक करे आपको नाममात्र का किराया अतिरिक्त देना होगा और कन्फर्म टिकट मिल जाएगी।

किसी भी ट्रेन में उत्पति स्टेशन से अंतिम स्टेशन तक का सीट कोटा अधिक होता है यदि आपकी टिकट बुक नही हो रही ही तो उत्पत्ति स्टेशन से बुकिंग की कोशिश करे या अंतिम स्टेशन तक के लिए बुकिंग की कोशिश करे। इससे निश्चित ही आपको कन्फर्म टिकट मिलेगी।

प्रीमियम तत्काल = तत्काल में टिकट नहीं मिलने पर आप प्रीमियम तत्काल ऑप्शन से टिकट बुक कर सकते है। आपको पैसा कुछ ज्यादा देना होगा लेकिन अगर आपका पहुंचना जरूरी है तो प्रीमियम तत्काल ऑप्शन आपके लिए वरदान रहेगा।

यदि आपको पता नहीं है कि ट्रेन किस प्लेटफार्म पर पहुंचेगी, तो कुली की तलाश करें और उससे पूछें कि वह आपको सटीक जानकारी देगा।