वैष्णों देवी जाएं तो, उसके पास की यह खूबसूरत जगहें हर घुमक्कड़ को जरूर देखनी चाहिए

भारत में ऐसे बहुत से घुमक्कड़ी लोग होंगे जो हर साल जम्मू पहाड़ों में स्थित माँ वैष्णों देवी दर्शन करने के लिए जाते हैं। लेकिन क्या उनको मालूम है कि जम्मू स्थित वैष्णों देवी के पास मे कई सौंदर्य से भरपूर जगहें हैं जहां घुमा जा सकता है।

धार्मिक विचारों वालें यदि कोई वैष्णों देवी घूमने के लिए जाएं तो, उसके पास में स्थित ऐसे बहुत से खूबसूरत जगहें हैं जहां वह घूम सकते हैं। आज हम उन्हीं खूबसूरत जगहों के बारें में आपको बताने जा रहे हैं जहां वह घुमक्कड़ी वैष्णों देवी के दर्शन के साथ साथ वहाँ की प्राकृतिक सुंदरता को नजदीक से निहार सकें।

अगर आप भी आने वाले दिनों में या फिर नवरात्रि में वैष्णो देवी का दर्शन करने जा रहे हैं तो आसपास में स्थित इन बेहतरीन हिल स्टेशनों पर घूमने के लिए आप भी जा सकते हैं।

वैष्णों देवी के पास स्थित खूबसूरत जगहें 

1) नाथ टॉप 

नाथ टॉप जम्मू का एक बेहद ही खूबसूरत और आकर्षक हिल स्टेशन है। जो कि एक ऊंचे पहाड़ी पर स्थित है। इस टॉप से आप शिवालिक की खूबसूरत वादियों के साथ-साथ किश्तवाड़ पर्वत का अद्भुत नज़ारा देख सकते हैं। नाथ टॉप का सुंदर नज़ारा यहाँ आने वाले हर किसी को मंत्रमुग्ध कर देने वाला है।

कहा जाता है कि सर्दियों के मौसम में बर्फ़बारी के चलते यह जगह सफ़ेद चादर में ढक जाती है। आप कभी वैष्णों देवी आयें तो नाथ टॉप जरूर घूमें। नाथ टॉप जम्मू से मात्र 112 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।

2) सनासर लेक 

मां वैष्णो देवी मंदिर के पास स्थित सनासर हिल स्टेशन बेहद ही खूबसूरत और आकर्षक जगह है। यहां आप पहाड़ों की हसीन वादियों को नजदीकी से निहार सकते हैं। यहाँ पर आपको ऊंचे-ऊंचे पहाड़ और घने जंगलों में घूमने के साथ-साथ पैराग्लाइडिंग और रॉक क्लाइम्बिंग जैसी अन्य कई एक्टिविटीज करने को मिल जाएंगी।

सनसार की मनोरम दृश्यों का लुत्फ लेने के लिए देश ही नहीं ब्लकि विदेशों से भी पर्यटक यहां घूमने के लिए आतें हैं। जम्मू से सनासर की मात्र दूरी 129 किलोमीटर है।

3) पटनीटॉप

पटनीटॉप घूमने के लिए बेस्ट ऑप्शनों में से एक हैं। जहां की वादियों की खूबसूरती आपको ज़रूर देखनी चाहिए। खूबसूरत पटनीटॉप हिमालय के बीचों-बीच स्थित, देवदार के पेड़, घने जंगलों और ऊंचे-ऊंचे खूबसूरत पहाड़ों के लिए प्रसिद्ध है। जहां की खूबसूरती आपको मंत्र मुग्ध कर देगी।

यहां पर आप पैराग्लाइडिंग, रॉक क्लाइम्बिंग, ट्रैकिंग आदि कई एडवेंचर का लुत्फ़ भी उठा सकते हैं। सर्दियों के समय यहां सबसे अधिक सैलानी घूमने के लिए घूमने के लिए आतें हैं। जम्मू से पटनीटॉप की दूरी मात्र 111 किलोमीटर है।

4) शिव खोरी

जम्मू-कश्मीर राज्य के जम्मू से कुछ दूरी पर स्थित रयासी जिले में भगवान शिव का घर कही जानेवाली शिव खोड़ी गुफा स्थित है। यह भगवान शिव के प्रमुख पूजनीय स्थलों में से एक मानी जाती है।

मान्यता है कि इस गुफा में भगवान शिव साक्षात विराजमान हैं और इस गुफा का दूसरा छोर अमरनाथ गुफा में खुलता है। यहां की इसी मान्यता और रोचक तथ्यों को जानने के लिए पर्यटक यहां दूरों दूरों से आते हैं। जम्मू से शिव खोरी की मात्र दूरी 68 किलोमीटर है।

5) मनसार लेक

मानेसर झील जम्मू के सबसे प्रसिद्ध पिकनिक स्पॉट में से एक है। इस झील के चारों ओर बहुत ही खूबसूरत हरियाली देखने को मिलती है। जो यहां आने वाले पर्यटकों को मंत्रमुग्ध कर देने वाली होती है। यहां पर आप लोकल संस्कृति का भी आनन्द उठा सकते हैं।

झील में देखने लायक कई प्रकार की पौधों की प्रजातियां और पानी में कई तरह की रंगीन मछलियां और पानी पर तैरती हुई बतखें है। जो इस खूबसूरत झील का मुख्य आकर्षण है। जम्मू से मनसार लेक की मात्र दूरी 47 किलोमीटर है।

अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो कमेन्ट बॉक्स में जरूर बताएँ।