मात्र 50 रुपये में जीवनभर के लिए खूबसूरत याद मिलेगी यहाँ! चले आइए नीलगिरि की पहाड़ियों में

यात्रा करते हुए अनेकों बार ऐसा होता है जब हम किसी एक अनुभव के लिए हजारों रुपय खर्च करते है, लेकिन आज हम एक खास अनुभव के बारे में बात करने वाले है जो आप केवल और केवल 50 रुपये में ले सकते है।

इतना ही नहीं हम यह दावे के साथ कह सकते है कि नीलगिरि की पहाड़ियों के बीच आपके इस महज 50 रुपये में ली गई अनुभवों की वैलिडिटी लाइफटाइम होगी। आप पुरे जीवनभर के लिए इन यादों को भुला नहीं पाएंगे। तो चलिए जानते है विस्तार है –

ये भी पढ़ें: कश्मीर के दिल में बसी इस बेहद खूबसूरत झील पर शिकारा की सवारी, असली सुकून तो बस यहीं है!

Nilgiri Mountain Railway (credit: @malik_diouf)

दरअसल हम बात कर रहे है तमिलनाडु के हिल स्टेशन ऊटी (Ooty) से चलने वाली टॉय ट्रेन यानी नीलगिरी रेलवे लाइन की यात्रा का, यह यात्रा अपने सुंदर नजारों के लिए दुनियभर में मशहूर है। इस ट्रेन यात्रा की शुरुआत 1899 में शुरू हुई थी और तब से यह लगातार सैलानियों की फेवरेट ट्रेन बनी हुई है।

लकड़ी के बने ट्रेन के डिब्‍बे, बड़ी-बड़ी खिड़कियां यहाँ से निहारते हुए आपको बाहर के नज़ारे किसी दूसरी दुनिया का प्रतीत होगा।  ट्रैक के दोनों तरफ चाय के बागान भी देखने को मिलेंगे, मानसून के दौरान भी यह रूट और खूबसूरत बन जाता है।

Nilgiri Mountain Railway (credit: @sudhakar_murugesan007)

हर दिन चलती है 4 ट्रेन

नीलगिरी माउंटेन रेलवे पर सफर करने के दौरान तमिलनाडु में कुन्नूर (ONR) से ऊटी के बीच ये ट्रेन चलती है। यह दक्षिण भारत के दो सबसे मशहूर हिल स्टेशन ऊटी और कुन्नूर को ये जोड़ती है। हर दिन 4 ट्रेन ऊटी (UAM) से कुन्नूर (ONR) के लिए चलती है जिसका टाइमिंग 9:15, 12:15, 14:00 और 17:30 है।

एक ट्रेन 46 किलोमीटर की दूरी भी तय करती है जो ऊटी (UAM) से मेट्टुपालयम (MTP) के बीच चलती है।

ये भी पढ़ें: प्रकृति की गोद में बबल होटल में रहना किसी जादुई सपने से कम नहीं! जाने कहाँ है ये यूनिक स्टे

मात्र 50 रुपये का है सफर

ऑनलाइन 2s केटेगरी में इसके टिकट की कीमत 150 रुपय है जबकि यही टिकट काउंटर से आपको 50 रुपये में मिल जायेगा। हालाँकि अधिक भीड़ के करना काउंटर टिकट से बेहतर होगा आप ऑनलाइन टिकट की एडवांस बुकिंग कर लें। अगर आप फर्स्ट क्लास में यात्रा करना चाहते है तो आपको 350 रुपये का ऑनलाइन टिकट लेना होगा।

https://www.instagram.com/p/CrdJWJlyBtN/

कभी भी न भूलने वाला अनुभव

स्टीम से चलने वाली इस ट्रेन के सफर में आप कभी भी न भूल सकने वाली खूबसूरत वादियों, ऊंचे पहाड़ों के मनोरम दृश्यों को देख सकते हैं। इस सफर में आप केलर, कुन्नूर, और वेलिंगटन जैसी आकर्षक जगहों से गुजरेंगे। धुंध और कोहरे के बीच से होकर गुजरती ट्रेन का सफर आगे बढ़ते हुए काफी रोमांचक हो जाता है।

यात्रा के दौरान आपको मेट्टुपालयम से कल्लर तक एक लाइन में सुंदर धान के खेत दिखेंगे, आगे कल्लार से कुन्नूर तक 21 किमी की दूरी तक फैले ट्रेल में कई मोड़ हैं, जहां कई सुरंगों से होकर गुजरना पड़ता है।

ये भी पढ़ें: हर भारतीय को इन 5 जगह जरूर कर लेना चाहिए विजिट, जीवन भर याद रहेगी यात्रा