दिल्ली से बहुत पास हैं हरियाणा के ये 4 हिल स्टेशन, दोस्तों के साथ बना सकते हैं वीकेंड प्लान

अगर आप दिल्ली और इसके आसपास रहते है और गर्मी में ठंडी के एह्साह के साथ प्रकृति का भी आनंद उठाना चाहते है तो हरियाणा की 4 ऐसी जगहें हैं जहाँ आप अपने ट्रिप को प्लान कर सकते है।

ऐसे में आज के इस पोस्ट में हम आपके साथ कुछ ऐसे हिल स्टेशन के बारे में बात करने वाले है जो कि हरियाणा में स्थित है और दिल्ली से काफी करीब भी है। इन जगहों पर आप आराम से अपने दोस्तों के साथ वीकेंड कि छुट्टी मना सकते है।

मोरनी हिल्स

दिल्ली से 253 किलो मीटर की दूरी पर स्थित हरियाणा का ये खूबसूरत हिल स्टेशन कई मायनों में शानदार है. यहां पर आप बोटिंग, ट्रेकिंग, रॉक क्लाइंबिंग जैसी गतिविधियों का मजे उठा सकेंगे. साथ ही 1200 मीटर की ऊंचाई पर स्थित इस हिल स्टेशन पर पहाड़, एडवेंचर पार्क और मोरनी किला जैसी प्राकृतिक सुंदरता भी देखने को मिलेगी.

तोशाम हिल

हरियाणा में मौजूद तोशाम हिल्स भी पर्यटकों के लिए एक लोकप्रिय डेस्टिनेशन है। यहां पर आपको देवी देवताओं की प्राचीन मूर्तियां भी देखने को मिलेंगी, इतना ही नहीं कला, संस्कृति और इतिहास में रुचि रखने वालों के ले यह जगह बहुत रोचक साबित होने वाली है। ऐसे में अगर आपको हरियाणा की खूबसूरत पहाड़ी और धार्मिक शहर को नजदीक से देखना है तो यहाँ जरूर जाए।

पवेरा हिल

हरियाणा महेंद्रगढ़ में आप पवेरा हिल्स भी घूमने के लिए जा सकते हैं। पवेरा हिल्स ऊंचे-ऊंचे पहाड़ और घने जंगलों के बीच बसा है. मानसून के मौसम में यहां पर जाना काफी मजेदार होता है। इस मौसम में आप अपने दोस्तों या फॅमिली के साथ यहाँ का ट्रिप प्लान कर सकते है।

सोहना हिल

सोहना हिल दिल्ली से महज 64 किलोमीटर की दूरी पर ही स्थित है, यहाँ आप अपने व्हीकल से आसानी से भी जा सकते हैं। सोहना को इसके मंदिरों, किलों और सबसे महत्वपूर्ण, इसके गर्म पानी के झरनों के लिए जाना जाता है।दिल्ली और हरियाणा वासी अक्सर वीकेंड पर घूमने के लिए इस जगह को भी चुनते हैं।

अगर आप भी ऐसे सुहाने मौसम में छुट्टी के दिनों में एक या दो दिन के लिए कोई मजेदार जगह की तलाश में हैं, तो एक बार आपको सोहन हिल्स जाना चाहिए। चलिए आपको यहां की कुछ बेहतरीन जगहों के बारे में बताते हैं।