पार्टनर के साथ घूमने के लिए बेस्ट है केरल की ये जगहें, रोमांटिक ट्रिप करें प्लान

दक्षिण भारतीय राज्य भारत के सबसे शांत और सुंदर जगहों में से एक है, तभी तो इस राज्य को भगवान का घर कहा जाता है। हर तरह के ट्रिप के लिए केरल एक परफेक्ट जगह मानी जाती है।

खासतौर आप अपने पार्टनर के साथ ट्रेवल करने चाहते है तो केरल आपके लिए एक बेस्ट ऑप्शन है, तो आइए आपको केरल की बेस्ट रोमांटिक जगहों के बारे में बताते हैं-

insta: aggraganya

1. मुन्नार, केरल

मुन्नार केरल के इडुक्की जिले में स्थित एक खूबसूरत शहर और हिल स्टेशन है। यह भारत में घूमने के लिए सबसे रोमांटिक जगहों में से एक है। मुन्नार नवविवाहित जोड़ों के लिए केरल का सबसे मशहूर हनीमून डेस्टिनेशन है।

मुन्नार में कई खूबसूरत जगहें हैं जो कपल्स के लिए रोमांटिक गेटअवे का आनंद लेने के लिए परफेक्ट हैं। केरल में अपने पार्टनर के साथ घूमने के लिए ये एक बेस्ट हिल स्टेशन है।

2. एलेप्पी, केरल

अल्लेप्पी या अलाप्पुझा केरल में लक्षद्वीप सागर पर एक खूबसूरत शहर है। यह शहर कपल्स के बीच अपने हाउसबोट परिभ्रमण के लिए देहाती केरल बैकवाटर के लिए बहुत प्रसिद्ध है।

एलेप्पी के समुद्र तट के पास लाइट हॉउस और खूबसूरत पार्क कपल्स को बेहद रोमांटिक बना देते हैं। आप यहां के बीचेस से सूर्यास्त या बैकवाटर पर 1000 से अधिक हाउसबोट्स का नजारा देख सकते हैं।

3. कोवलम, केरल

केरल के तिरुवनंतपुरम शहर के पास अरब सागर पर स्थित कोवलम केरल में घूमने की सबसे अच्छी जगहों में से एक है। कोवलम अपने बैकवाटर, धुंध से ढकी पहाड़ियां, नीले पानी के साथ सुंदर शांत समुद्र तट के लिए जाना जाता है।

कोवलम के तटीय जगह है जहाँ तीन शानदार समुद्र तट हैं जो कपल्स के बीच बहुत फेमस हैं। कोवलम में लाइटहाउस बीच सबसे पसंदीदा और सबसे बड़ा बीच है।

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Rijo r Gracy (@notes__by___rg)

4. बेकल, केरल

बेकल केरल के कासरगोड जिले में स्थित एक सुरम्य छोटा शहर है। यह एक आकर्षक जगह है जो अपने अनंत खूबसूरत समुद्र तटों, सुंदर बैकवाटर और किलों के लिए जाना जाता है। बेकल कॉलेज जाने वाले कपल्स के लिए केरल में ये एक रोमांटिक जगह है।

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Asil Sillu (@asil_sillu)

5. वायनाड, केरल

वायनाड को केरल के हरे भरे स्वर्ग के नाम से जाना जाता है, यह केरल के सबसे प्रसिद्ध टूरिस्ट लोकेशन में से एक है। ये जगह भी हनीमून के लिए बेस्ट जगह मानी जाती है।

वायनाड में कपल्स हाईकिंग या वाइल्डलाइफ सफारी के लिए जा सकते हैं। एडक्कल गुफाएं, थिरुनेल्ली मंदिर, चेम्बरा पीक और बांदीपुर राष्ट्रीय उद्यान यहां के प्रमुख आकर्षण हैं।

6 कुमारकोम

पहली बार “लेक सिटी” के रूप में नामित, कुमारकोम केरल में हनीमून के लिए एक आदर्श स्थान बन गया है। इस शहर में केरल की सबसे बड़ी मीठे पानी की झील आप देख सकते हैं, जिसे वेम्बनाड कहा जाता है।

झील इस क्षेत्र के लिए विशिष्ट प्राकृतिक प्रजातियों की संपन्नता का केंद्र है। अधिकांश हनीमून कपल्स कुमारकोम में कुछ दिन शांति से रहने के लिए आते हैं, सुंदर हाउसबोट पर शांत से बैठकर बैकवाटर का मजा लेते हैं।