ट्रैकिंग और नेचर लवर्स के लिए राजस्‍थान के ये 5 हिल स्टेशन है समर वेकेशन के लिए बेस्‍ट

अक्सर लोग गर्मी के मौसम में उत्‍तराखंड या हिमाचल जैसी ठंडी जगहों पर जाना खूब पसंद करते है। जबकि इस गर्मी में लोग राजस्थान जाने के बारे मे सोचते भी नहीं है, लेकिन राजस्थान में कई ऐसे भी कई हिल्स स्टेशन्स हैं कि जहां आप गर्मियों में अपनी छुट्टियां बिता सकते है। यहां आ कर आप पहाड़ों और पर्वतों के बीच आप गर्मी से बच सकते हैं। 

माउंट आबू (Mount Abu) 

राजस्थान के मसूरी कहा जाने वाला माउंट आबू अरावली की हरी-भरी पहाड़ियों और नक्‍की झील से घिरा यह स्‍थान गर्मियों में घूमने के लिए बेस्ट हिल स्टेशन हो सकता है। इस जगह पर इसे कई ऐतिहासिक मंदिर और वास्तुकला से पूर्ण जगहें भी मौजूद हैं। इसके अलावा यह नक्‍की झील पर बोटिंग कर सकते हैं साथ ही दिलवाड़ा मंदिर और नेशनल पार्क भी घूम सकते हैं।

सज्जनगढ़ पैलेस 

सज्जनगढ़ पैलेस एक ऐसी जगह है जिसे राजस्थान ही नहीं बल्कि इसे पूरे देश में जाना जाता है। यहां पर आपको कई झील मिल जायेंगी जहां पर आप बोटिंग का भी आनंद उठा सकते है। इसके साथ ही सज्जनगढ़ पैलेस में सनराइज और सनसेट का भी मजा उठा सकते हैं।

अचलगढ़ हिल

राजस्थान के बेस्ट हिल स्टेशनों में से एक अरावली रेंज में स्थित अचलगढ़ हिल माउंट आबू से लगभग 11 किमी की दूरी पर स्थित है। इस जगह की चारों तरफ हरियाली और वैली आपको अंदर से प्रसन्न कर सकती है। इस जगह की खास बात यह है कि अचलगढ़ की चोटी से आप माउंट आबू शहर की खूबसूरती को भी देख सकते है।

ये भी पढ़ें:  समर वेकेशन के लिए जा रहे हैं माउंट आबू, तो जरूर ट्राई करें ये चीजें

रणकपुर

अरावली रेंज में बसा रणकपुर गांव स्थित हैं, जहां पर कुम्भलगढ़ का किला एक दर्शनीय स्‍थल है। इसके अलावा आप यहां आ कर वन्यजीव अभयारण्य में सफारी भी कर सकते हैं। यह राजस्थान की ठंडी और शांत जगह है जहां पर हिल स्टेशन अपने हरे भरे जंगल और खूबसूरत आर्ट के लिए प्रसिद्ध हैं।

गुरु शिखर (Guru Shikhar) 

माउंट आबू हिल स्टेशन के पास स्थित गुरु शिखर है जो भीड़-भाड़ से दूर शांत जगह पर स्थित है। इस जगह पर दत्तात्रेय मंदिर काफी प्रसिद्ध हैं। साथ ही आप यहां आकर ट्रैकिंग भी कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें: