2 अंडरग्राउंड लेवल, 44 प्लेटफॉर्म्स और सीक्रेट प्लेटफार्म… कुछ ऐसा है दुनिया का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन

अगर ट्रेन ना होतीं तो दुनिया भर में यातायात बहुत मुश्किल हो जाता, दुनिया के लगभग हर देश में ट्रेन लोगों के यातायात में एक अहम् भूमिका निभाता है।

लेकिन क्या आप जानते हैं कि दुनिया का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन (World’s Largest Railway Station) कौन-सा है? अगर नहीं तो आपको यह जानकर हैरानी होगी कि इस स्टेशन पर 2 अंडरग्राउंड लेवल, 44 प्लेटफॉर्म्स और 660 ट्रेनें संचालित होती है।

यह स्टेशन कोई और नहीं बल्कि अमेरिका का ग्रैंड सेंट्रल टर्मिनल (Grand Central Terminal) है। यह अमेरिका की न्यूयॉर्क सिटी में स्थित है। इस स्टेशन का निर्माण साल 1903 से 1913 के बीच किया गया।

 

View this post on Instagram

 

A post shared by VueZ Magazine 10021 (@vuezmagazineny)

हर दिन यहां लाखों लोग आते हैं और यहां से निकलने वाली ट्रेन्स कई देशों के सफर करती हैं, एक आम रेलवे स्टेशन का जितना एरिया होना चाहिए उसकी तुलना में न्यूयॉर्क का ये स्टेशन 11 गुना बड़ा है।

इस रेलवे टर्मिनल में दो अंडरग्राउंड लेवल्स हैं। यहां 41 ट्रैक्स ऊपरी लेवल पर और 26 ट्रैक्स निचले लेवल पर हैं। यह स्टेशन 48 एकड़ जमीन पर बना हुआ है। इस ट्रेन पर रोजाना औसतन 660 मेट्रो नॉर्थ ट्रेन्स गुजरती हैं और 1,25,000 यात्री सफर करते हैं।

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Riyana Patel (@riyanapatel22)

इतना ही नहीं ग्रैंड सेंट्रल टर्मिनल में एक सीक्रेट प्लेटफॉर्म भी है। Waldorf Astoria होटल के ठीक नीचे यह सीक्रेट प्लेटफॉर्म है। ऐसा माना जाता है कि इस प्लेटफॉर्म का उपयोग राष्ट्रपति फ्रेंकलिन डी रूजवेल्ट द्वारा होटल से निकलने के लिए किया जाता था।

अगर आप अमेरिकी फिल्मों और टीवी शो के फैन हैं तो आपने गाहे-बगाहे इस स्टेशन को देखा ही होगा। बहुत सी चर्चित हॉलीवुड फिल्में जैसे ‘बिफोर आई गो, जॉन विक-3, मेन इन ब्लैक, अनफेथफुल, सुपरमैन’ आदि यहां फिल्माई गई हैं।