विदेशी पर्यटक मरते हैं भारत के इन 5 रॉयल शहरों में घूमने के लिए, जानते है इन चुनिंदा शहरों के बारे में

भारत देश का इतिहास बहुत ही शाही और समृद्ध रहा है। भारत की संस्कृति, वास्तुकला और स्वादिष्ट व्यंजन दुनियाभर में मशहूर है। ऐसे में भारत में कुछ ऐसी चुनिंदा जगह है जिन्हे देखने के लिए विदेशी पर्यटकों की पूरे साल भर भीड़ लगी लगी रहती हैं।

हर साल विदेशी पर्यटक इन चुनिंदा रॉयल जगहों पर घूमने के लिए अपने लाखों पैसे खर्च कर देते हैं। तो आइये एक नजर डालते है उन खास जगहों के बारे में 

जोधपुर, राजस्थान

राजपूत राजा राव जोधा के द्वारा स्थापित किया गया जोधपुर में शाही कलाकारी देखने को मिल जाती हैं। यहां पर आपको 1200 एकड़ क्षेत्र में फैले हुए मेहरानगढ़ किले की खूबसूरती देखते ही बनती है।

ब्लू सिटी के नाम से जाने वाले जोधपुर का हर एक कोना रॉयल्टी से भरा हुआ है। यहां पर पूरे साल विदेशी पर्यटकों की भीड़ लगी होती है।

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Julia van Dyck ✨ (@juliavandyck)

उदयपुर, राजस्थान

राजस्थान एक और शाही शहर उदयपुर है जहां पर आप अपने पार्टनर के साथ पिछोला झील पर आकर रोमांटिक समय बिता सकते हैं। उदयपुर में भी विदेशी सैलानियों की भीड़ लगी होती हैं। पिछोला झील पर ताज लेक पैलेस स्थित हैं जो कि यहां की सबसे शाही होटलों में से एक है।

उदयपुर मॉनसून पैलेस और सिटी पैलेस के साथ साथ इसे कई शानदार महलों के बीच घिरा हुआ है। जेम्स बॉन्ड की फिल्मों में भी इन शाही पैलेस को फिल्मों में दिखाया गया है।

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Aspen (@my_nomad_diaries)

मैसूर, कर्नाटक

अपने शाही और समृद्ध इतिहास के लिए मैसूर पर्यटकों के बीच काफी मशहूर है। यहाँ का इतिहास भारतीय राजा वाडियार राजवंश और सुल्तान और से जुड़ा हुआ है, इन राजाओं ने 1399 और 1950 के बीच मैसूर पर शासन किया था। यहां भी देश-विदेश से पर्यटक घूमने के लिए आते है।

ग्वालियर, मध्य प्रदेश

मध्य प्रदेश का ग्वालियर शहर पर्यटकों के लिए एक खूबसूरत शाही शहर है। ग्वालियर में जय विलास पैलेस स्थित है जो कि देश का सबसे प्रमुख महल है, इस महल को मराठा सिंधिया राजवंश के निवास के रूप में बनाया था। 

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Gwaliorites (@gwaliorites)

हालाँकि अब उस महल को म्यूजियम के रूप में बदल दिया गया है जहां पर मुगल राजाओं के कुछ निजी सामानों का संग्रह कर के रखा गया है। इसके अलावा ग्वालियर में मान सिंह पैलेस, ग्वालियर किला और गुजरी महल को भी देखने के लिए लोग देश-विदेश से ग्वालियर पहुंचते हैं।

ये भी पढ़ें: ग्वालियर में घूमने की जगह। Places to visit in Gwalior

 जयपुर, राजस्थान

पिंक सिटी कहे जाने वाला भारत का जयपुर जहां पर कई ऐतिहासिक इमारतें मौजूद हैं जिन्हे देखने के लिए पर्यटक देश विदेश से यहां आते हैं। जयपुर अपने शानदार किलों, मंदिरों और महलों के साथ साथ अपनी रॉयल्टी और भव्यता की झलक देखने को मिलती है।