गोवा की भीड़ छोड़ो, सुमद्र किनारे बेहतरीन नज़ारों के बीच यहाँ मौजुद है ये खूबसूरत किला!

आम तौर पर दिसंबर से मार्च के महीनों में ज्यादातर पर्यटक समुद्र किनारे सुकून से घूमने का प्लान बनाते हैं और जैसा की आप जानते होंगे की अगर खूबसूरत समुद्रतटों वाली जगहं की बात करें तो अधिकतर पर्यटकों को सबसे पहले गोवा का नाम याद आता है।

और अगर गोवा की बात करें तो समुद्र किनारे मौजूद गोवा के खूबसूरत अगुआड़ा किले के बारे में किसे पता नहीं होगा। लेकिन ये भी हम सभी को पता है की गोवा में ख़ास तौर पर सीजन के समय पर्यटकों की बहुत भीड़ होती है।


और इसीलिए अगर आप कोई ऐसी जगह ढूंढ रहे है जो प्राकृतिक दृष्टि से बेहद खूबसूरत तो है ही साथ ही यहाँ आपको पर्यटकों की अंधाधुंध भीड़ भी नहीं मिलेगी जिससे आप हर पर्यटक स्थल पर सुकून से अपनों के साथ यादगार पल बिता सकते हैं तो हमारा आज का ये आर्टिकल आपके लिए ही है।

दादरा और नगर हवेली एवं दमन और दीव केंद्रशासित प्रदेश में दीव शहर पर्यटन की दुनिया में लगातार लोकप्रिय होता जा रहा है और हो भी क्यों ना आखिर इस खूबसूरत आइलैंड सिटी में बहुत से शानदार पर्यटक स्थल जो हैं। उन्ही में से एक दीव बस स्टैंड से सिर्फ 2 किलोमीटर दूर दीव का किला मौजूद है।


यहाँ पहुँचने पर किले के बगल में ही आपको पार्किंग के लिए बेहद बड़ा ग्राउंड दिखेगा जहाँ बिना किसी पार्किंग चार्जेज के आप अपना वाहन पार्क कर सकते हैं और फिर किले में प्रवेश कर सकते हैं। किले में प्रवेश के लिए कोई टिकट वगैरह नहीं है और किले को अच्छे पूरा देखने के लिए कम से कम 3 घंटे का समय लगेगा


भारत के पश्चिमी तट पर मौजूद एक ऐसा अद्भुत ऐतिहासिक स्थल जो बहुत अच्छे से पुर्तगालियों के समय को दर्शाता है जब वे भारत आए और इसे बनाया। किला तीन ओर से समुद्र से घिरा हुआ है और चारों और बेहद खूबसूरत नज़ारे आपको देखने को मिलते हैं। कुछ उस समय के हथियार जैसे तोपें अभी भी किले की शोभा बढ़ा रही हैं। साथ ही किले में बहुत सी ऐसी फोटो परफेक्ट जगहें हैं जहाँ आप अपने यादगार पलों को फोटोज के साथ साथ अपने मन में भी सेव कर सकते हैं।



किले पर घूमते वक़्त ठंडी हवाएं आपके घूमने के अनुभव को और भी अच्छा बना देती है। दीव का किला काफी बड़ा है और किले के टॉप से चारों और का प्राकृतिक दृश्य वास्तव में शानदार है। किले में एक लाइट हाउस भी मौजूद है जिसके ऊपर जाना फिलहाल बंद है।




किले के प्रवेश द्वार पर ही शाम के समय लीग एंड साउंड शो भी आयोजित किया जाता है।

हालाँकि किले का रखरखाव उतने अच्छे से नहीं किया गया है जिसका ये हक़दार है। हम उम्मीद करते हैं की जैसे जैसे ये अद्भुत किला पर्यटकों की नज़रों में आएगा वैसे-वैसे इसको और भी अच्छे से संवारा जायेगा।

तो अगर आप भीड़ से दूर किसी समुद्री जगह अपना वेकेशन बिताना चाहते हैं तो हम आपको दीव जाने का सुझाव जरूर देंगे। साथ ही अगर आप दीव के दूसरे पर्यटन स्थलों के बारे में जानना चाहते हैं तो आप हमारे दूसरे लेख भी पढ़ सकते हैं।


साथ ही अगर आपको ऐसी जगहों के हमारे वीडियो भी देखने हैं तो आप हमारे यूट्यूब चैनल WE and IHANA पर या फिर हमारे इंस्टाग्राम अकाउंट @weandihana पर भी जा सकते हैं।

Instagram अकाउंट:

YouTube चैनल लिंक: