अगस्त में परिवार संग घूमने के लिए ये हैं ये जगहें, कहीं जाने से पहले देख लीजिए ये लिस्ट

पूरे परिवार के संग कहीं भी घूमने का मजा ही अलग है, ऐसे में आज के इस लेख में हम आपके साथ कुछ ऐसे टूरिस्ट डेस्टिनेशन की बात करने वाले है जहाँ आप अगस्त के महीने में अपने परिवार के संग घूमने जा सकते है। तो आइये एक एक करके जानते है –

दार्जिलिंग

मानसून में अगर आप पहाड़ों की सुंदरता को नजदीक से निहारना चाहते है तो आप पश्चिम बंगाल के उत्तर में पूर्वी हिमालय की तलहटी में बसे दार्जिलिंग की यात्रा कर सकते है। 

दार्जिलिंग अपनी प्राकृतिक सुंदरता , हसीं वादियां , चाय की बागान और वहां चलने बाली टॉय ट्रैन की बजह से दुनिया भर के पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता है।

लोनावला

लोनावला अगस्त के महीने में परिवार संग घूमने के लिए सबसे बेहतरीन जगहों में से एक है। अगस्त के महीने में यहां का मौसम बेहद ही सुहावना रहता है। कई बार अगस्त में यहां बारिश भी होती है।

यहां आप राजमाची फोर्ट, टाइगर प्वाइंट, लोनावला लेक, खंडाला प्वाइंट और भुशी डैम जैसी बेहतरीन जगहों पर परिवार संग घूमने के लिए जा सकते हैं।

मुन्नार

मुन्नार को दक्षिण भारत के कश्मीर के रूप में जाना जाता है। आकर्षक इलाके की गोद में बसा मुन्नार भारत के सबसे खूबसूरत हिल स्टेशनों में से एक है। प्रकृति प्रेमियों के लिए एक स्वर्ग है। अगर आप केरल घूमने के लिए जा रहे हैं तो मुन्नार की यात्रा किए बिना आपका ट्रिप अधूरा है।

यहां आप परिवार के साथ एराविकुलम नेशनल पार्क, कुंडला झील, अत्तुकड़ वॉटरफॉल, एको प्वाइंट और अनामुदी जैसी बेहतरीन जगहों पर घूमने के लिए जा सकते हैं। यहां आप कई एडवेंचर एक्टिविटीज का भी लुत्फ़ उठा सकते हैं।

ऊटी

ऊटी को पहाड़ों की रानी कहा जाता है, तमिलनाडु राज्य में नीलगिरी की पहाड़ियों में बसा ऊटी पर्यटकों को बहुत पसंद आता है। यहां अगर आप जुलाई के महीने में आएंगे तो आपको हरे भरे घास के मैदान, सुंदर वातावरण, शांत मौसम, झील, झरने और यात्रा करने के लिए तमाम दर्शनीय स्थल मिलेंगे।

पंचगनी

महाराष्ट्र राज्य में स्थित पंचगनी एक बहुत ही खूबसूरत हिल स्टेशन हैb अगस्त के महीने में यहां का मौसम बहुत ही सुहावना हो जाता है। यहां आप टेबल लैंड, पंचगनी महाबलेश्वर, देवराई, भिलार वॉटरफॉल, पारसी प्वाइंट और राजपुरी गुफाएं आदि जगहों पर घूमने के लिए जा सकते हैं।

माउंट आबू

वैसे तो आप राजस्थान में एक नहीं बल्कि कई बार घूमने के लिए गए होंगे। लेकिन अगर आप अगस्त के महीने में परिवार संग घूमने का प्लान बना रहे हैं तो फिर आपको राजस्थान के एकमात्र हिल स्टेशन के नाम से फेमस माउंट आबू घूमने के लिए जा सकते हैं।

अगस्त के महीने में यहां का मौसम बेहद सुहावना होता है। यहां आप नक्की लेक, गुरु शिखर, टोड रॉक, सनसेट पॉइंट और अचलगढ़ फोर्ट जैसी जगहों पर घूमने के लिए जा सकते हैं।