उदयपुर का छिपा हुआ रत्न है “बाहुबली हिल”, खूबसूरती ऐसी की नजर न हटे

राजस्थान का उदयपुर शहर एक बेहतरीन टूरिस्ट स्पॉट है, यह शहर अपने खूबसूरत झीलों और महलों के लिए जाना जाता है। लेकिन इसी उदयपुर शहर के बेहद करीब एक ऐसी खूबसूरत जगह है जिसके बारे में काफी कम लोगों की ही पता है।

ऐसे में आज का यह पोस्ट हम उदयपुर के एक छुपे हुए रत्न जिसे बाहुबली पहाड़ के नाम से जाना जाता है उसे जानने में में खर्च करेंगे –

Photo
Image: Komal Padaria

बाहुबल हिल उदयपुर से करीब 10 किलोमीटर दूर स्थित है, पिछले एक दो सालों में यह जगह सोशल मीडिया के कारण लोगों के जानकारी में आया और तब से यहाँ खूब सारे पर्यटक भी आने लगे।

Bahubali Hills उदयपुर में फेमस Badi Lake के चरम छोरों में से एक पर स्थित है। जानकार बताते हैं कि यहां 50 साल पहले रावल महाराज तपस्या करते थे और उनके देवलोक गमन के बाद पहाड़ी उजाड़ हो गई, हालाँकि अब यह जगह के बेहतरीन स्पॉट बन गया है।

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Anand 🇮🇳 (@anand.space)

अपनी प्राकृतिक सुंदरता के कारण यह जगह धीरे-धीरे फोटोग्राफी के लिए लोकप्रिय स्पॉट बन गया है, खासतौर से वेडिंग और प्री वेडिंग शूट के लिए इस जगह का भरपूर इस्तेमाल हो रहा है।

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Abhi Rajput (@abhi_photography_01)

बाहुबली हिल तक पहुंचने के लिए करीब एक किलोमीटर कच्चे रास्ते पर ट्रैकिंग भी करना होता है, गांव में स्थित होने के कारण यह ट्रेक और भी खूबसूरत और मजेदार बन जाता है।

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Arya (@___never_ending_life)

इस जगह से सबसे अच्छा नजारा सूर्योदय के समय देखा जा सकता है। इसलिए कोशिश करें कि सूर्योदय से कम से कम 30 मिनट पहले यहां पहुंचें और सबसे अच्छी जगह पाएं। यहां आपको देशी-विदेशी पर्यटकों की भरमार मिल जाएगी।