कटिहार घूमने की जगह | Places to visit in Katihar

भारत के बिहार राज्य का एक प्रसिद्ध पर्यटन स्थल कटिहार है जिसे आध्यात्मिक और प्राकृतिक महत्व के लिए जाना जाता है। झारखंड की पवित्र नदी गंगा और आध्यात्मिक महत्व इस स्थल को और भी ज्यादा खास बना देते है। इसे बिहार के महत्वपूर्ण केंद्रों में गिना जाता है।

कटिहार घूमने की जगह (Places to visit in Katihar)

बागी मठ

कटिहार में घूमने के लिए बागी मठ एक बहुत ही खूबसूरत जगह है, जो कि बागी गांव में स्थित है, यहां पर आप लोगों को अध्यात्म से जुड़ी गतिविधि भी करने को मिल जाती है। इसके साथ ही यहां आपको मानसिक और आत्मिक शांति का भी अनुभव मिलता है।

                                 बागी मठ

 

गोगा झील

यहां को होगा झील अपनी अद्भुत खूबसूरती के लिए प्रसिद्ध है, जिसे घूमने के लिए लोग दूर दूर से आते है। यह 5 किलोमीटर में फैले हुई एक बड़ी झील है। साथ ही यह झील कई पक्षी प्रजातियों और जलीय जीवों का निवास स्थान भी है। और बारिश के समय यहां लगभग 300 से ज्यादा प्रवासी पक्षी भी आते है।

                             गोगा झील

 

काली मां का मंदिर

यह काली मन्दिर मां दुर्गा के रौद्र रूप काली जी को समर्पित मंदिर है। यह मंदिर प्रसिद्ध आकर्षणों का केंद्र बना हुआ हैं।इस मंदिर की दीवारों पर उकेरी गई नक्काशी लोगों का ध्यान अपनी ओर आकर्षित करती हैं।

                         काली मां का मंदिर

 

रामकृष्ण आश्रम

रामकृष्ण मिशन आश्रम कटिहार में स्थित हैं। जिसे 1925 में मलेरिया और प्लेग के मरिजो के उपचार के लिए खोला गया था। जो कि अब धार्मिक स्थल के रूप में परिवर्तित हो गया है।

                         रामकृष्ण आश्रम