गया में घूमने की जगह | Places to visit in Gaya

बिहार राज्य के सबसे लोकप्रिय धार्मिक स्थलों में से एक है गया।, जो कि पटना से करीब 110 km की दूरी पर स्थित है। तीनो तरफ से छोटी छोटी पहाडियों से घिरा हुआ यह स्थान सभी धर्मो के लिए पवित्र स्थल है।

 

गया में घूमने की जगह (Places to visit in Gaya)

दुन्गेश्वरी गुफ़ा मंदिर (Dungeshwari Cave Temple)

महाकाल की गुफाओं के नाम से जाना जाने वाले दुन्गेश्वरी गुफ़ा मंदिर शान पहाडियों के ऊपर बना हुआ है। इसी स्थान पर बुद्ध जी ने ज्ञान प्राप्ति से पूर्ण यहाँ कई साल बिताये थे।

  दुन्गेश्वरी गुफ़ा मंदिर (Dungeshwari Cave Temple)

 

मुचालिंदा सरोवर (Muchalinda Lake
Muchalinda Lake)

मोचारिम इलाके में बना हुआ मुचालिंदा सरोवर बोध गया का एक पौराणिक महत्व रखने वाला स्थान है। यहां बद्ध जी की मूर्ति सरोवर के बीचो बीच स्थित हैं। जो कि नाग के प्रतिमा ने ढका हुआ है। बताया जाता हैं कि नाग देवता मुचालिंदा ने बद्ध जी को तूफ़ान से बचाया था।

             मुचालिंदा सरोवर (Muchalinda Lake)
                 

जामा मस्जिद (Jama Masjid)

जामा मस्जिद गया के मुरारपुर के इलाके में स्थित है। यह बिहार की 200 साल पुरानी सबसे बड़ी मस्जिदों में से एक है।

             जामा मस्जिद (Jama Masjid)

 

बराबर गुफ़ाए (Barabar Caves)

गया से लगभग 30 km की दूरी पर मौजूद बराबर की गुफाएं है, जो की यह काफी प्राचीन गुफाएं है। इन गुफाओं की दीवारों पर बौद्ध धर्म, हिन्दू और जैन धर्म से जुड़े चित्र और लिखावट भी देखने को मिलते है।

         बराबर गुफ़ाए (Barabar Caves)

 

शाही भूटान मठ (Royal Bhutan Monastery)

गया में बना एक बौद्ध मठ शाही भूटान मठ के नाम से जाना जाता हैं इसका यह नाम इसीलिए पड़ा क्युकि इसे भूटान के राजा ने बनवाया था। बौद्ध मठ के अन्दर दीवारों पर की गयी कलाकृतिया बहुत ही शानदार है जो कि देखने लायक है, जिसके द्वारा इसे बौद्ध धर्म के बारे में दर्शाया गया है।

      शाही भूटान मठ (Royal Bhutan Monastery)

 

विष्णुपद मंदिर (Vishnupad Temple)

यह मंदिर विष्णु जी को समर्पित मंदिर है, यह गयासुर के ऊपर विष्णु जी के पैर रखने को दर्शातें है जो कि विशाल पद चिन्ह भी बने हुए हैं। इसके अलावा भी यहां पर ओर भी मंदिर बने हुए है।

           विष्णुपद मंदिर (Vishnupad Temple)

 

वट थाई (Wat Thai)

थाई वास्तुकला के अनुरूप बनाई गई वट थाई एक बौद्ध मठ है।यह मठ बोधगया में बनी मठों से काफी अलग है। इस जग पर थाईलैंड के लोगो के रुकने के लिए व्यस्था भी की जाती है।

                       वट थाई (Wat Thai)