बिजनौर में घूमने की जगह |Places to visit in Bijnor

उत्तर प्रदेश का एक प्रमुख जिला बिजनौर जो उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ से लगभग 435 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। जो कि उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश की सीमा पर स्थित है। इस शहर की प्रमुख नदी मिलिनी नदी और गंगा नदी है। साथ ही महाभारत काल से संबंधित बिजनौर शहर जहां आपको विदुर जी की कुटिया देखने के लिए मिलती है, यहीं पर विदुर जी ने अपना बहुत सारा समय बिताया था जब उनका विवाद कौरव से हुआ था।

बिजनौर में घूमने की जगह |Places to visit in Bijnor

श्री महाशक्ति कालिका मंदिर (Shri Mahashakti Kalika Mandir Bijnor)

बिजनौर शहर का एक प्रसिद्ध श्री महाशक्ति कालिका मंदिर है, जो कि कालिका देवी को समर्पित मंदिर है। जहां पर कालिका देवी के दर्शन मिलते हैं। इस मंदिर का गर्भगृह बहुत सुंदर है जहां गर्भगृह में मां कालिका देवी विराजमान हैं। पूरे रंगीन कांच से सजा हुआ यह मंदिर दिखने में बहुत ही सुंदर लगता है। साथ ही यहां भगवान शिव जी के दर्शन मिलते हैं।

       श्री महाशक्ति कालिका मंदिर (Shri Mahashakti Kalika Mandir Bijnor)

नवाब शुजात खान का मकबरा (Nawab Shujaat Khan’s Tomb Bijnor)

बिजनौर शहर का एक मुख्य ऐतिहासिक स्थल नवाब शुजात खान का मकबरा है, जो कि प्राचीन स्मारक है यह बिजनौर जिले में जहानाबाद में स्थित है। एक ऊंचे चबूतरे पर बना हुए मकबरे के बीच में नवाब सुजात खान की एक कब्र देखने के लिए मिलती है। इसके अलावा आपको यहां पर प्राचीन छतरियां भी देखने के लिए मिलते हैं। अगर आप बिजनौर आए है तो आप यहां पर घूमने के लिए आ सकते हैं।

        नवाब शुजात खान का मकबरा (Nawab Shujaat Khan’s Tomb Bijnor)

नजीबुद्दौला का किला (Najib Ud Daula Fort Bijnor)

बिजनौर का एक प्रसिद्ध किला नजीबुद्दौला का किला है, जो बिजनौर का एक ऐतिहासिक किला है। नजीबाबाद में स्थित इस किले का निर्माण नवाब नजीबुद्दौला ने 1755 में करवाया था, इसके बाद में सुल्ताना डाकू ने इस किले को अपना अड्डा बनाया और अंग्रेजों से कड़ी टक्कर ली। इसे पत्थर गढ़ के किला भी जाना जाता है। इस किले के चारों तरफ से मोटी मोटी दीवारें बनी हुई है और यहां पर बीच में बड़ा सा मैदान बना हुआ है। इसके अलावा आपको यहां पर एक बावड़ी भी देखने के लिए मिलती है।

         नजीबुद्दौला का किला (Najib Ud Daula Fort Bijnor)

खोह बैराज बिजनौर (Khoh Barrage Bijnor)

बिजनौर शहर का एक सुंदर स्थान खोह बैराज है। जहां पर एक जलाशय है। खोह नदी पर बना हुआ यह जलाशय बैराज बिजनौर जिले में शेरकोट में स्थित है। साथ ही यहां एक पार्क भी बना है। जहां पर घूमने के लिए आ सकते हैं।

              खोह बैराज बिजनौर (Khoh Barrage Bijnor)

विदुर कुटी बिजनौर (Vidur Kuti Bijnor)

बिजनौर शहर का एक मुख्य धार्मिक स्थल विदुर कुटी जिसका संबंध महाभारत काल से संबंधित है। यहां पर आपको महात्मा विदुर का आश्रम भी देखने को मिलता है। बिजनौर में दारानगर गांव में स्थित यहां पर आप घूमने के लिए भी आ सकते हैं। बिजनौर से यह जगह लगभग 12 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। यह आश्रम गंगा नदी के पास स्थित है जहां आकर आप अपना अच्छा समय व्यतीत कर सकते हैं।

           विदुर कुटी बिजनौर (Vidur Kuti Bijnor)

चारमीनार नजीबाबाद बिजनौर (Charminar Najibabad Bijnor)

बिजनौर में स्थित एक सुंदर जगह चारमीनार नजीबाबाद है जो अब धीरे धीरे जगह खंडहर में बदलती जा रही है। इसके अलावा आपको यहां पर चार खूबसूरत मीनारे भी देखने के लिए मिलती है। यह कुछ मीनारें अभी भी अच्छी हालत में है। मीनार के ऊपर आपको सुंदर छतरियां भी देखने के लिए मिलती है। नजीबाबाद में स्थित आप यहां पर घूमने के लिए आ सकते हैं।