बेगूसराय में घूमने की जगह | Places to visit in Begusarai

बिहार का एक खूबसूरत शहर बेगूसराय हैं, जो कि राज्य के ‘इंड्रस्‍ट्रीयल कैपिटल’ के नाम से भी जाना जाता है। यहां आकर आप कई शानदार प्राकृतिक स्थलों को भी देख सकते हैं, जो कि यह एक खूबसूरत दर्शनीय स्थान पर्यटन के लिहाज से बहुत अच्छा माना जाता हैं।

बेगूसराय घूमने की जगह (Places to visit in Begusarai )

 

काबर झील पक्षी अभयारण्य

बेगूसराय में स्थित काबर झील पक्षी अभयारण्य है, जो कि न केवल शहर का बल्कि राज्य का भी सबसे खूबसूरत पक्षी अभयारण्य और पर्यटन स्थल के रूप में जाना जाता है। यह अभयारण्य झील के आसपास बसा हुआ है इसीलिए यहां पर मछलियों की 30 से ज्यादा प्रजातियों को देखने मिल जाता है। इसके अलावा आप यहां पर 106 स्थानीय और 59 प्रकार के प्रवासी प्रजातियों के पक्षियों को देख सकते हैं।

              काबर झील पक्षी अभयारण्य

 

बेगूसराय संग्रहालय

शहर का सबसे महत्वपूर्ण स्थल बेगूसराय संग्रहालय है, जहां आपको इतिहास से जुड़ी कई महत्वपूर्ण जानकारियां प्राप्त कर सकते है। इस संग्रहालय की स्थापना 1981 में की गई थी। इसके साथ ही आपको यहां पर भगवान विष्णु, गौतम बुद्ध के, सूर्य देवता और भगवान गणेश की प्राचीन मूर्तियां भी देखने को मिल जाती हैं।

 

नौलखा मंदिर

बेगूसराय में स्थित नौलखा मंदिर मौजूद है जो कि शहर के सबसे प्रसिद्ध मंदिरों में से एक है। यह मंदिर खूबसूरत होने के साथ साथ एक प्राचीन मंदिर भी है।

                            नौलखा मंदिर

 

जयमंगला गढ़ मंदिर

बेगूसराय के प्रसिद्ध मंदिरों में शामिल जयमंगला गढ़ मंदिर के भी दर्शन करने जा सकते हैं। यह मंदिर मंजहौल गांव में स्थित में स्थित एक ऐतिहासिक स्थल है। यह मंदिर भगवान विष्णु को समर्पित मंदिर है। यह मंदिर शक्ति पीठ के नाम से भी जाना जाता है।

                         जयमंगला गढ़ मंदिर

 

अजातशत्रु का किला

अजातशत्रु का किला बेगूसराय शहर के प्रसिद्ध ऐतिहासिक किलों में से है। छठी शताब्दी के दौरान इस फोर्ट का निर्माण मगध के राजा अजातशत्रु ने बनाया था। अजातशत्रु जैन धर्म और बौद्ध धर्म दोनों का ही अनुसरण करते थे।

                  अजातशत्रु का किला