औरंगाबाद में घूमने की जगह | Places to visit in Aurangabad

बिहार का औरंगाबाद शहर काफी लोकप्रिय है। इसके साथ ही औरंगाबाद कई तरह से पर्यटन स्थलों का भी आकर्षक का केंद्र है। यह शहर द्वारपाल और
चल्हो नाम की पहाड़ियों से घिरा हुआ है। इसके साथ ही औरंगाबाद शहर में कई विभिन्न मंदिरों, पर्यटन स्थलों, मस्जिदों और स्मारकों की यात्रा भी कर सकते हैं।

औरंगाबाद घूमने की जगह (Places to visit in Aurangabad)

 

देव कुंड (Deo Kund)

औरंगाबाद शहर के प्रमुख पर्यटन स्थलों में से एक देव कुंड नमक स्थल है, यह मंदिर भगवान शिव को समर्पित एक प्राचीन मंदिर है, जो औरंगाबाद से 10 किमी की दूरी पर स्थित है।

 

                              देव कुंड (Deo Kund)

 

अमझर शरीफ (Amjhar Sharif)

इस्लाम के सबसे महत्वपूर्ण और धार्मिक स्थल अमझर शरीफ पंचरुखिया से लगभग 10 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है, ऐसा बताया जाता है कि इस दरगाह को हज़रत सय्यदाना मोहम्मद जिलानी के नाम जाने जाने वाले मुस्लिम पीर के लिए कब्र के रूप में इसे बनाया गया था, जो कि आज मुस्लिम धर्म के लोगों के बीच एक प्रमुख तीर्थस्थल माना जाने लगा है।

                 अमझर शरीफ (Amjhar Sharif)

 

उमगा (Umga)

औरंगाबाद के प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों में से एक उमगा नामक स्थान है। जो कि भगवान विष्णु को समर्पित एक सुंदर मंदिर है। यह मंदिर और भी देवी देवताओं का भी घर है, जो कि ग्रेनाइट से बने हुए इस मंदिर में गणेश, सूर्य देव और भगवान शिव की पूजा होती है।

                               उमगा (Umga)

 

पवई माली और चंदनगढ़ के किले (Pawai, Mali And Chandangarh)

पुरातत्व में रुचि रखने वाले लोगों के लिए पवई, माली और चंदनगढ़ एक बहुत ही खास जगह है।पृथ्वीकोटा के नाम से जाने जाने वाले इस किले का अपना एक मजबूत इतिहास है, इसलिए यहां लोग घूमने आते है।

           पवई माली और चंदनगढ़ के किले (Pawai, Mali And Chandangarh)