हल्द्वानी में घूमने का बना रहे हैं प्लान, तो इन जगहों को जरूर करें एक्सप्लोर

प्रकृति की गोद में बसा उत्तराखंड को भारत की देव भूमि के नाम से जानते है, उत्तराखंड के अलग अलग स्थानों पर हर वर्ष लाखों की संख्या में टूरिस्ट अपनी छुटियाँ बिताने और एन्जॉय करने पहुंचते है।

उत्तराखंड की खूबसूरती बेहद अनोखी है और यहां काफी कुछ है देखने के लिए, कुछ ऐसे भी स्थान है जिसके बारे में बहुत कम लोग जानते हैं जैसे- हल्द्वानी। ऐसे में आज के इस आर्टिकल में हम आपको हल्द्वानी के कुछ शानदार टूरिस्ट स्थानों के बारे में बताने वाले है। तो चलिए शुरू करते है

हल्द्वानी उत्तराखंड में स्थित एक फेमस शहर है, जो अपने शांत वातावरण के लिए जाना जाता है, साथ ही, ये शहर नैनीताल जिले के अंतर्गत आता है, जिसे कुमाऊं का प्रवेश द्वार भी कहा जाता है। तो चलिए बताते हैं आपको हल्द्वानी और इसके आसपास की जगहों के बारे में जहाँ आप अपने ट्रिप के दौरान पहुंच सकते है –

काठगोदाम

आगरा में ताजमहल का दीदार किए बिना जैसे कोई लौट नहीं सकता है ठीक उसी तरह हल्द्वानी हल्द्वानी के टूरिस्ट प्लेसेस की लिस्ट में काठगोदाम का नाम सबसे पहले आता है। कुमाऊँनी में काठगोदाम का अर्थ टिम्बर डिपो है। अधिकांश पर्यटकों के लिए काठगोदाम एक रेलवे स्टेशन हो सकता है, लेकिन इसका एक दिलचस्प इतिहास है।

यहाँ से नैनीताल, रानीखेत, अल्मोड़ा आदि जगह पर जाया जा सकता है। यहां आप पहाड़ी परिवेश, शांत वातावरण और खूबसूरत पार्क आदि देखने को मिल जाएंगे। इसलिए हर साल यहां लाखों लोग अपनी फैमिली, दोस्तों के साथ घूमने-फिरने के लिए आते हैं।

गोला डैम

अगर आपको हरियाली के साथ वाटर स्पोर्ट्स को एक्सप्लोर करना पसंद है, तो यकीनन आपके लिए गोला डैम घूमना बेस्ट ऑप्शन है। क्योंकि ये हल्द्वानी के सबसे फेमस बांध में से एक है। बता दें कि ये बांध गोला नदी के पास बना हुआ है, जो हिमालय से निकलकर रामगंगा में बहता है।

आज के वक्त में यह स्थान एक शानदार और बहुत ही पॉपुलर पिकनिक स्पॉट बन चुकी है, लोग यहां अपना वीकेंड प्लान करते हैं। अगर आप भी हल्द्वानी घूमने का प्लान बना रहे हैं, तो आप इस जगह को एक बार जरूर देख सकते हैं।

शीतला देवी मंदिर

अगर आपको अपने जर्नी में धार्मिक स्थानों को एक्स्प्लोर करना अच्छा लगता है तो आप शीतला देवी मंदिर के दर्शन करने के लिए जा सकते हैं। इस मंदिर को हल्द्वानी के सबसे प्राचीनतम मंदिरों में से एक माना जाता है।

साथ ही इस मंदिर की खासियत है कि ये एक छोटा पहाड़ी पर मौजूद है, मंदिर के दर्शन करने के लिए आपको पहाड़ पर चढ़ना पड़ेगा लेकिन आपको बहुत मजा आएगा।

हिंडिबा पर्वत

अगर आप उत्तराखंड स्थित नैनीताल घूम चुके हैं, तो आपको हल्द्वानी के पास स्थित हिंडिबा पर्वत को घूमने का प्लान बना सकते हैं। बता दें कि ये भीमताल से लगभग 5 कि.मी पर स्थित है। यह अपनी खूबसूरत झील और पहाड़ी वातावरण के लिए जाना जाता है।

साथ ही, हिडिंबा में घूमने के लिए इतना कुछ है कि आप इन जगहों को एक्सप्लोर करके नए-नए एक्सपीरियंस हासिल कर सकते हैं। हिडिंबा में आपको कई खूबसूरत नेचुरल लोकेशन देखने को मिल जाएंगी। इस जगहों को आप अपने परिवार के साथ घूमने के लिए जा सकते हैं।