मानसून में पहाड़ों को छोड़ राजस्थान की इन जगहों पर घूम आएं, जन्नत जैसे होगा अनुभव

घुमक्कड़ के लिए यात्रा का कोई समय नहीं होता है, चाहे गर्मी हो या सर्दी अगर आप घुमक्कड़ है तो आपको किसी डेस्टिनेशन पर जाने से कोई नहीं रोक सकता। लेकिन मानसून के सुहावने मौसम में घूमने का मजा ही अलग होता है।

हमारे देश में मानसून में घूमने के लिए कई जगहें है जहाँ आप जा सकते है लेकिन बारिश के इस सुहावने मौसम में राजस्थान का ट्रिप एक शानदार अनुभव दे सकता है। ऐसे में आज के इस पोस्ट में हम बात करने वाले है राजस्थान के उन जगहों के बारे में जहाँ आप मानसून के दौरान एक ट्रिप प्लान कर सकते है।

जयपुर

फतेहसागर, पिछोला झील, लेक पैलेस समेत कुल सात झीलों से घिरा ये शहर मानसून में बेहद खूबसूरत लगता है। आप नाहरगढ़ फोर्ट से शाम के वक्त डूबते सूरज का शानदार नजारा देख सकते है।

माउंट आबू

हिल स्टेशन माउंट आबू में लगातार बारिश से मौसम सुहाना हो गया है। पहाड़ों पर धुंध, कलकल बहते झरने और बादलों की आवाजाही देख पर्यटक रोमांचित हैं।

बारिश के कारण जगह-जगह पहाड़ों पर झरने बहने लगे हैं। जिसका पर्यटक जमकर लुत्फ उठा रहे हैं। नक्की झील में पानी की आवक बढ़ी हुई है। नक्ली झील के पास के पहाड़ों पर धुंध और बादलों की आवाजाही देखकर पर्यटक जमकर सेल्फी ले रहे हैं।

बूंदी

अगर आप रिमझिम बारिश के मौसम का भरपूर आनंद उठाना चाहते हैं और कुछ अद्भुत प्राकृतिक नज़ारा देखना चाहते हैं तो इस मानसून बूंदी ज़रूर पहुंचना चाहिए। बारिश के मौसम में यहां मौजूद भीमताल झरना देखते ही बनता है।

बारिश के मौसम में भीमताल के आसपास घूमने के लिए दूर-दूर से लोग पहुंचते हैं। भीमताल घूमने के अलावा आप तारागढ़ किला और बूंदी पैलेस भी घूमने के लिए जा सकते हैं।

अजमेर

अजमेर का पुष्कर 52 स्नान घाटों और 500 से अधिक मंदिरों से घिरा हुआ है, जो मानसून में काफी खूबसूरत दिखता है।

सिरोही

अरावली की पहाड़ियों से घिरे इस शहर की नक्की झील में आप बोटिंग का मजा ले सकते हैं।

इन जगहों के अलावे आप मानसून में राजस्थान के उदयपुर, पुष्कर, जोधपुर, बांसवाड़ा और जालौर जैसी जगहों पर भी घूमने के लिए जा सकते हैं।