जुलाई में घूमने के लिए परफेक्ट है यह जगह, भीड़ भाड़ से दूर किरंदुल की हसीन वादियों में बिताए सुकून के पल

मानसून का महीना नजदीक आ रहा है और यह सीजन पर्यटकों के लिए बेहद ही खास होता है। मानसून के दौरना पर्यटक स्थलों की रौनक बढ़ जाती है और वहाँ का वातावरण बिलकुल अलग हो जाता है।

ऐसे में अगर आप मानसून के दौरान किसी ऐसे जगह जाने की प्लानिंग कर रहे है जो प्रकृति के करीब हो और वहाँ का माहौल भीड़ भाड़ से दूर शांत हो तो यह आर्टिकल आपके लिए ही है।

आज के इस आर्टिकल में हम आपको एक ऐसी ही जगह के बारे में जानकारी देने वाला है जो भीड़ भाड़ से दूर प्रकृति की गोद में बसा है और वहाँ की हसीन वादियों में आप सुकून के बेहतरीन पल बिता सकते है। तो आइए इस जगह के बारे में विस्तार से जानते है –

हसीन वादियों के बीच बसा है किरंदुल

दोस्तों हम बात कर रहे है देश के सबसे खूबसूरत राज्यों में से एक है छत्तीसगढ़ के बारे में, यह राज्य अपने विशाल और खूबसूरत वनों के लिए जाना जाता है। अमूमन लोग छुट्टियां बिताने के लिए किसी हिल स्टेशन की तरफ या बीच की तरफ रुख करते है लेकिन छत्तीसगढ़ का किरंदुल आपके छुट्टियों के लिए एक परफेक्ट डेस्टिनेशन साबित हो सकता है।

सांस्कृतिक और प्राकृतिक विविधता के कारण छत्तीसगढ़ इन दिनों टूरिस्ट के बीच काफी लोकप्रिय हो रहा है, छत्तीसगढ़ का किरंदुल भी एक ऐसी जगह है जो राज्य की हसीन वादियों और खूबसूरती में चार चांद लगाने का काम करता है। मानसून में इस जगह की खूबसूरती देखने लायक होती है।

किरंदुल में घूमने की जगहें

किरंदुल छत्तीसगढ़ के दंतेवाडा में स्थित है, यहाँ आपको घूमने फिरने के लिहाज से कई ऐसी जगहें मिल जाएगी जो आपके मन को लुभा देगी।

मलांगिर वॉटरफॉल (Malangir Waterfall)

किरंदुल में घूमने की बात होती है तो सबसे पहले मलांगिर वॉटरफॉल का नाम जरूर लिया जाता है। मलांगिर वॉटरफॉल को किरंदुल के साथ-साथ छत्तीसगढ़ का छिपा हुआ खजाना माना जाता है।

हरे-भरे वन और छोटे-बड़े पहाड़ों के बीच में मौजूद यह वॉटरफॉल सैलानियों के बीच काफी फेमस है, मानसून के दौरान यहाँ की खूबसूरती देखने लायक होती है। इस वॉटरफॉल में आप स्नान भी कर सकते है।

https://www.instagram.com/p/CrWK61Kv8UN/?hl=en

कदपाल टैलिंग बांध (Kadampal Tailing Dam)

अगर आपको ट्रेकिंग पसंद है तो आप कदपाल टैलिंग बांध जा सकते हैं, हरे-भरे वनों के बीच में मौजूद यह बांध खूबसूरत दृश्यों को प्रस्तुत करता है। कदपाल टैलिंग बांध के आसपास मौजूद वनों में आप ट्रैकिंग भी कर सकते हैं।

यह बांध मुख्य रूप से सिंचाई और बिजली पैदा करने के लिए उपयोग किया जाता है, लेकिन आसपास के इलाकों में यह पिकिनिक स्थल के रूप में भी काफी फेमस है।

किरंदुल आयरन माइंस (Kirandul Iron Ore Mines)

यह तो आप जानते ही होंगे कि छत्तीसगढ़ माइंस की खुदाई में के लिए जाना जाता है। ऐसे में अगर आप किसी हसीन जगह घूमने के साथ-साथ माइंस की खुदाई से रूबरू होना चाहते हैं तो किरंदुल आयरन माइंस जा सकते हैं।

किरंदुल आयरन माइंस जिसे कई लोग बैलाडीला आयरन माइंस के नाम से भी जानते हैं। यह मुख्य शहर से कुछ ही दूरी पर मौजूद है। हालांकि, आपको बता दें कि यहां जाने के लिए स्थानीय अधिकारी से अनुमति लेनी होगी।

दंतेश्वरी मंदिर (Danteshwari Temple)

किरंदुल का दंतेश्वरी मंदिर काफी पवित्र और लोकप्रिय मंदिर है। यह राज्य से चुनिंदा धार्मिक स्थलों में से एक माना जाता है। स्थानीय लोगों का आस्था का केंद्र यह मंदिर देवी सती को समर्पित है।

इस मंदिर को लेकर मान्यता है कि शिव से तांडव के दौरान सती का एक दांत इसी स्थान पर गिरा था, इसलिए इस मंदिर का नाम दंतेश्वरी मंदिर पड़ा। ऐसे में अगर आप किरंदुल की यात्रा में किसी धार्मिक स्थल जाना चाहते हैं दांतेश्वरी मंदिर पहुंच सकते हैं।

किरंदुल कैसे पहुंचे?

किरंदुल छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा जिले में स्थित है, यह छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर से लगभग 400 किमी दक्षिण और दंतेवाड़ा जिला मुख्यालय से 41 किमी दक्षिण पश्चिम में स्थित है।

रायपुर , भिलाई और जगदलपुर से लगातार बस सेवा के साथ यह सड़क मार्ग से जुड़ा हुआ है, यहाँ का नजदीकी रेलवे स्टेशन जगदलपुर और विशाखापत्तनम है। आप रेल के माध्यम से दंतेवाड़ा भी पहुंच सकते है। हवाई मार्ग से जाने के लिए जगदलपुर में एक हवाई अड्डा मौजूद है।