भारत की इन 7 झीलों को जिंदगी में एक बार जरूर देखें, स्वर्ग जैसी होगी फीलिंग

अगर आप भी खूबसूरत झील देखने के शौक़ीन हैं तो भारत की इन 7 खूबसूरत झीलों को देखने जरूर जानना चाहिए, इनकी खूबसूरती आपके मन को मोह लेगी आप चाहकर भी उनकी खूबसूरती को नज़रंदाज़ नहीं कर पाएंगे।आइये जानते हैं इन झीलों के बारे में –

डल लेक

कश्मीर की सुंदरता के बारे में तो बच्चा-बच्चा जानता है. अगर आप कश्मीर घूमने गए हैं तो आपका ट्रिप डल झील को देखे बिना पूरा हो ही नहीं सकता. डल झील गर्मी और सर्दी दोनों मौसम में अलग-अलग शानदार नज़ारों के साथ बेहद खूबसूरत लगती है।

15 किलोमीटर में फैली इस झील में ब्रिटिश काल से ही हाउसबोट और किनारों पर तैरते हुए शिकारे पर्यटकों के लिए मौजूद रहते हैं. इन शिकारों में आपको कश्मीरी हैंडीक्राफ्ट्स, फूल, फल और सब्जियां भी मिलते हैं. कश्मीर जाएं तो डल झील पर घूमना न भूलें।

चंद्रताल लेक, स्पीति

चंद्रताल लेक जिसे ‘चंद्र झील’ के नाम से भी जाना जाता है, बहुत ही सुंदर है. इस झील का रंग नीलमणि के जैसा है. चंद्रताल झील की सुंदरता एक बार देखने के बाद इसे बार-बार देखने का मन करता है।

स्पीति में 4300 मीटर की ऊंचाई पर स्थित चंद्रताल झील का नाम इसकी चंद्रमा जैसी दिखने वाली आकृति के कारण ही पड़ा है. आकाशगंगा को देखने के लिए स्पीति एकदम सही जगह है. यहां आपको एक असीम शांति की प्राप्ति होती है।

चिल्का झील

ओडिशा में स्थित चिल्का लेक भी बहुत ही खूबसूरत झील है। चिल्का झील को भारत के सबसे बड़े तटीय झीलों में से एक माना जाता है। झीम की सैर करते समय आपको डॉल्फिन देखने को मिल सकती है। थोड़ा आगे जाएंगे तो झील का संगम देखने को मिलता है, जहां पानी के रंग में बदलाव देख पाएंगे।

पिछोला लेक, उदयपुर

सर्दियों में उदयपुर घूमने के लिए बेस्ट जगह है. पिछोला झील की बोटिंग आपका मन मोह लेगी. यह खूबसूरत झील करीब 4 किलोमीटर लंबी और 3 किलोमीटर चौड़ाई में फैली हुई है।

सिटी पैलेस से पूरी झील दिखाई पड़ती है और आप रामेश्वर घाट से नाव की एक लंबी सवारी का आनंद भी ले सकते हैं. यह काफी रोमांटिक जर्नी होगी।

पैंगोंग त्सो, लद्दाख

लेह से पहाड़ियों के रास्ते महज पांच घंटे की दूरी पर स्थित खारे पानी की झील, पैंगोंग त्सो (पैंगोंग झील) का अपनी ही जलवा है. पहाड़ पर ये झील आपको एक अलग ही मजा देगी. आप अपने पार्टनर के साथ इस जगह की खूबसूरती को बहुत इन्जॉय कर सकते हैं।

लोकटक लेक, मणिपुर

अगर आप मणिपुर जा रहे हैं तो अपनी ट्रेवल लिस्ट में लोकटक लेक को जरूर शामिल करें. ये झील तैरती फुमदी का नजारा देखने के लिए भी बहुत फेमस है. छोटी फुमदियों का नजारा लोकटक झील को बेहद खास व अनोखा बनाता है. इसे देखकर आपका दिल खुश हो जाएगा।

वूलर झील, जम्मू और कश्मीर

कश्मीर में वूलर झील भी स्थित है। इसे सबसे सुंदर झील कह सकते हैं। यह देश की सबसे ज्यादा ताजे पानी की झीलों में से एक है। इतना ही नहीं वूलर झील को एशिया में मीठे पानी की सबसे लंबी झील भी माना जाता है।